सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है चिया सीड्स, ऐसे करें इसका इस्तेमाल


सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है चिया सीड्स, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

वेट लॉस के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल बहुत ही फेमस है। चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम मौजूद होता है। चिया सीड्स का सेवन हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे वजन कम करने के साथ-साथ हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज जैसी समस्याओं में भी लाभ होता है। चिया सीड्स हमारी हड्डियों के लिए भी बेहत फायदेमंद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिया सीड्स ना केवल खाने के लिए बल्कि त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।  आप चिया सीड्स से स्क्रब या फेस मास्क बना सकते हैं। चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्व चेहरे पर मुहाँसे, झुर्रियां और टैनिंग जैसी समस्याओं को दूर करते हैं।  चिया सीड्स के इस्तेमाल से बाल भी लंबे और घने होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप चिया सीड्स का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं - 


पानी में भिगोकर करें चिया सीड्स का सेवन

चिया सीड्स को पानी में भिगोकर आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।  यह तरीका वेट लॉस के लिए इस्तेमाल किए जाना वाला सबसे आम और आसान तरीका है। इसके लिए 1/4 कप चिया सीड्स को 4 कप पानी में रातभर भिगोकर रखें।  पानी में भिगोकर रखने से चिया सीड्स जेल में बदल जाएंगे।  सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें।  आप चाहें तो इसमें नींबू का रस या शहद भी डाल कर पी सकते हैं।  इस पानी का नियमित रूप से सेवन करने से वेट लॉस में मदद मिलती है।  अगर रातभर भिगोने का समय ना हो तो चिया सीड्स को पानी में लगभग 20-30 मिनट के लिए भिगोकर रखें और फिर इसका सेवन करें।  


पाउडर बनाकर करें चिया सीड का सेवन 

आप चिया सीड्स का पाउडर बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। आप चिया सीड्स को मिक्सर या कॉफी ग्राइंडर में आसानी से पीस सकते हैं। पीसने के बाद इसका पाउडर थोड़ा चिपचिपा लग सकता है और दांतों पर चिपक सकता है। चिया सीड्स पाउडर को आप सूप, जूस या स्मूथी में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।  


सलाद के ऊपर डालें चिया सीड्स  

किया सीड्स को आप सलाद के ऊपर डालकर भी खा सकते हैं।  यह बेहद आसान तरीका है और इसके लिए आपको कोई मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है।  सलाद के ऊपर चिया सीड्स डालकर आप अपने रोजाना के सलाद को ज़्यादा सेहतमंद और मजेदार बना सकते हैं।  


योगर्ट के साथ खाएं चिया सीड्स 

आप प्लेन योगर्ट में भी चिया सीड्स डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।  आप चाहें तो योगर्ट में चिया सीड्स के साथ कटे हुए फल डालकर भी सेहतमंद योगर्ट बाउल तैयार कर सकते हैं।  



खूबसूरत त्वचा और बालों के चिया सीड्स का इस्तेमाल


चिया सीड्स से बनाएं फेस स्क्रब

चिया सीड्स त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।  अगर मुहाँसों से परेशान हैं तो चिया सीड्स से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए चिया बीज, ओट्स और ऐलोवेरा को अच्छी तरह मिक्स कर के अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।  इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।  इससे आपके चेहरे पर जमा सारी गंदगी निकल जाएगी और मुहाँसों से छुटकारा मिलेगा।  


चिया सीड्स से बनाएं फेस मास्क

चेहरे पर दाग-धब्बे और ड्रायनेस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप चिया सीड्स से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए एक चम्मच शहद में 2 चम्मच चिया सीड्स और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें।  अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगा कर 15-20 के लिए छोड़ दें।  इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने  पानी से धो लें।  इससे स्किन की ड्रायनेस कम होगी, दाग-धब्बे कम होंगे और चेहरा चमकदार बनेगा। 


घने बालों के लिए बनाएं चिया सीड्स हेयर मास्क

चिया सीड्स हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं।  इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाने के लिए बेहद फायदेमंद है। आप अंडे के साथ चिया सीड्स को मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं।  इसके लिए अंडे में चिया सीड्स मिलकर बालों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें।  इसके बाद अपने रोजाना शैंपू से बाल धो लें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts