मानसून में करें बालों की एक्स्ट्रा देखभाल, अपनाएं ये असरदार घरेलु नुस्खे और अपने बालों को बनाएं हेल्थी और स्ट्रॉन्ग

  • Healthy Nuskhe
  • Aug 25, 2020

मानसून में करें बालों की एक्स्ट्रा देखभाल, अपनाएं ये असरदार घरेलु नुस्खे और अपने बालों को बनाएं हेल्थी और स्ट्रॉन्ग

मानसून अपने साथ हमारी त्वचा और बालों के लिए कई परेशानियाँ लेके आता है। बारिश के मौसम में उमस ज़्यादा होती है जिससे स्किन और बालों की तमाम समस्याएं शुरू हो जाती हैं। अधिकतर महिलाऐं बारिश के मौसम में बालों के ज़्यादा टूटने- झड़ने, डैंड्रफ और ड्राईनेस जैसी समस्याओं से परेशान रहती हैं। लगातार झड़ने से बाल बेजान और बहुत ज़्यादा पतले हो जाते हैं जिससे हमारी चिंता और ज़्यादा बढ़ सकती है। मानसून में बाल ज़्यादा ऑयली हो जाते हैं और अगर बालों की ठीक से देख-भाल ना की जाए तो बाल डैमेज हो जाते हैं। बारिश के मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है और साफ-सफाई का भी ध्यान देना होता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप मानसून में अपने बालों की अच्छी देखभाल कर पाएंगी और उन्हें डैमेज होने से बचा सकती हैं।


गर्म तेल से करें बालों की मालिश

मानसून में कई महिलाएं तेल नहीं लगाती हैं जिसके कारण उनके बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। मानसून में बालों की ज़्यादा देखभाल करनी पड़ती हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार गर्म तेल से बालों की मालिश करें। नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। आप चाहें तो बादाम या जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्म तेल से बालों की मालिश करने से उन्हें सही पोषण मिलता है और बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं,  


तेल और कपूर

मानसून में अकसर बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है जिसके कारण खुजली होती है और बाल झड़ने लगते हैं। बालों से रूसी दूर करने के लिए तेल में कपूर को मिक्स करके लगाएं। इससे सिर की त्वचा को ठंडक मिलेगी और रूसी से भी छुटकारा मिलेगा।


दही और नींबू

मानसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में दही लें और उसमें 1 नींबू का रास निचोड़कर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे अपने सिर की त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू और पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने से बालों को मॉइस्चर मिलता है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। एक साथ लगाने से बालों का गिरना कम होता है। बारिश में बालों के लिए एक प्राकृतिक मॉयश्चराइजर की तरह काम करता है। इससे सिर की त्वचा का रूखापन दूर होता है। रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। दही और नींबू को साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने दें, उसके बाद बालों को धो लें।


एप्पल साइडर विनेगर से धोएं बाल

अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप बालों को एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) से धोएं। इसके लिए शैंपू करते समय पानी में 2 चमच्च  एप्पल साइडर विनेगर मिला लें और इससे बालों को धोएं। ऐसा करने से स्कैल्प (सिर की त्वचा) पर जमी धूल-मिट्टी और गंदगी निकल जाती है और बाल चमकदार बनते हैं।


मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक

अगर मानसून में आपके बाल बेजान और रूखे हो गए है तो बालों में मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में पुदीने की पत्ती का पेस्ट और नींबू का रस मिलाएं और बालों में लगाएं। इसके बाद बालों को शावर कैप से ढक कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को शैम्पू से धो लें। ऐसा करने से आपके बालों में चमक वापस आ जाएगी।  


एग मास्क

मानसून में रूखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए एग मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक अंडे में दो टेबलस्पून दही मिलाकर बालों में लगाएं और  15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू कर लें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और बाल बाउंसी और चमकदार बनेंगे।

 

बनाना और हनी हेयर मास्क

अगर आप रूखे बालों से परेशान हैं तो बालों में केले और शहद से बना हेयर मास्क लगा सकती हैं। इसके लिए एक पका केला लें और इसे अच्छी तरह मैश करें। अब इसमें दो चम्मच शहद मिला कर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे अपने बालों में लगाएं और एक घंटे तक छोड़ दें। बाद में किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। इससे आपके बालों का रूखापन खत्म हो जाएगा और बाल चमकदार और सुंदर नज़र आएँगे।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
monsoon hair care tips, monsoon hair care tips in hindi, how to take care of hair in monsoon, home remedies for hair in monsoon, healthy hair tips in monsoon, hair and beauty tips in hindi, tips for healthy hair in monsoon, मानसून में बालों की देखभाल, मानसून में बालों की केयर कैसे करें, मानसून में बालों की देखभाल करने के घरेलु उपाय, मानसून में बालों की देखभाल करने के घरेलु नुस्खे

Related Posts