आ गई हैं गर्मियां तो अब डिहाईड्रेशन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय


आ गई हैं गर्मियां तो अब डिहाईड्रेशन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

गर्मियों से इतर अन्य मौसमों में चिकित्सकों और विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार जितना पानी पीने की सलाह या हिदायत दी गई है, उसका पालन अधिकांशतः लोग नहीं करते हैं। लेकिन गर्मियों के मौसम में अगर पर्याप्त पानी की मात्रा शरीर में नहीं होती तो डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। लोग इस बीमारी को जितना हल्के ढंग से लेते हैं,  इसे उतना ही गंभीरता से समझना जरूरी है। क्योंकि शरीर में पानी की कमी से मौत भी हो सकती है। अगर दी गई रिकमेंडेशन के मुताबिक बॉडी को पानी की सप्लाई नहीं मिलती तो बॉडी के इम्युनिटी सिस्टम पर भी तगड़ा असर पड़ता है। चलिए जानते हैं कि गर्मियों में पानी के अलावा कौन-कौन सी चीजों से शरीर में नमी बरकरार रखने के तरीके हो सकते हैं तथा डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं ना उत्पन्न होने पाए इसके लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं।


क्यों होता है डिहाईड्रेशन? समझिए

 

डिहाइड्रेशन शरीर में पानी की कमी से होता है। लेकिन जब डिहाईड्रेशन का असर शरीर में पड़ता है, तो उल्टी, दस्त, अपच, कमजोरी और चक्कर आने जैसे लक्षण सामने आते हैं। इसलिए इस बीमारी को नजरअंदाज करना घातक सिद्ध हो सकता है क्योंकि हर साल यह बीमारी लाखों लोगों के लिए मौत का कारण बनती है।


कैसे बचें कि डिहाईड्रेशन ना होने पाए:- शरीर में नमी के बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का उपयोग किया जाए जो काफी रसीले हों या ऐसे खाद्य पदार्थ भोजन के रूप में अपनाए जाएं जिनका तरल रूप में सेवन किया जाता हो।


गन्ने का जूस

शरीर में नमी बनाए रखने के लिए आप नित्य प्रति गन्ने के जूस का पेय के रूप में इस्तेमाल करें। इसके सेवन से आप के शरीर की प्रतिरक्षक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन व मैग्नीशियम शरीर से निर्जलीकरण को खत्म करने में मदद करता है।


संतरे का जूस

शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को खासा मजबूत बनाए रखने के लिए आप संतरे का जूस ले सकते हैं। गर्मियों का मौसम होता है, ऐसे में कुछ न कुछ तरल पीते रहना है। आप संतरे के जूस को एक विकल्प के रूप में अपना सकते हैं।  यह जूस ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। यानी कहा जा सकता है कि आप संतरे का जूस का सेवन करते हुए डिहाइड्रेशन से तो बच ही रहे हैं। जो इन बीमारियों से पीड़ित लोग हैं, उन्हें एक तीर से दो निशाने का फायदा मिलेगा।


आम का जूस या पना

अक्सर ग्रामीण इलाकों में गर्मियों के दिनों में आम भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं ऐसे में गांव के लोग देसी आम के पना का लुत्फ उठाते हैं। लेकिन इस आम के पना में जो फायदे हैं, वह गर्मियों के लिए बेहद ही आवश्यक है, क्योंकि ये फायदे डिहाईड्रेशन का शिकार होने से बचाते हैं। लेकिन आम का जूस और आम का पना दोनों ही अत्यंत लाभकारी हैं। गर्मियों के दिनों में इसे आप अपनी इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर लें सकते हैं। यह हार्ट प्रॉब्लम्स के लिए भी मददगार साबित होता है।


तरबूज

गर्मियों के दिनों में आपकी त्वचा पर धूप लगती है, उससे चमड़ी पर मौजूद चमक गुम सी हो जाती है। लेकिन आप गर्मियों के दिनों में जमकर तरबूज खाएं। क्योंकि यह विटामिन से भरपूर होता है, इसको खाने से दिमाग शांत रहता है। आपकी त्वचा पर चमक बरकरार रहती है। तरबूज ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसके सेवन से आपके शरीर में नमी की मात्रा भी बनी रहती है। जिससे डिहाइड्रेशन होने का सवाल ही नहीं उठता।


शिकंजी

गर्मियां आते ही शिकंजी बेचने वालों के कारोबार में भारी वृद्धि होती है। गर्मियों के दिनों में शिकंजी का सेवन करना चाहिए यह अत्यंत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर के लिए बेहद अहम होता है। शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। शिकंजी त्वचा को शुष्क होने से भी बचाता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts