पसीने की बदबू के कारण होती है शर्मिंदगी? ये घरेलू उपाय दिलाएंगे छुटकारा


पसीने की बदबू के कारण होती है शर्मिंदगी? ये घरेलू उपाय दिलाएंगे छुटकारा

शरीर से पसीना आना एक समस्या है। दरअसल, पसीना हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। लेकिन पसीने में मौजूद बैक्टीरिया दुर्गंध पैदा करते हैं। कई लोगों को कम पसीना आता है तो कुछ लोगों को ज़्यादा पसीना आने की समस्या होती है। कई लोगों के पसीने से बहुत ज़्यादा बदबू आती है, जिसके कारण उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। पसीने को दूर करने के लिए हम अक्सर परफ्यूम या डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते है। लेकिन इसका असर भी कुछ देर तक ही रहता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल करके पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको पसीने की बदबू से बचने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं - 


नारियल का तेल 

अगर आप पसीने की बदबू से परेशान हैं तो नारियल के तेल का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। लेकिन इसके लिए आपको कोकोनट वर्जिन ऑयल का इस्तेमाल करना होगा। दरअसल, इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है जो पसीना पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म करता है। इसके लिए रात को सोने से पहले पसीने वाले हिस्सों पर नारियल का तेल लगा कर हल्की मालिश करें।


सेंधा नमक 

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है सेंधा नमक का इस्तेमाल। इसमें प्राकृतिक क्लींजिंग गुण होते हैं जो पसीने को कम करने का करते हैं। इसके साथ ही बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। इसके लिए नहाने के गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। जब यह पूरी तरह घुल जाए तो इस पानी से नहाएं। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको पसीना कम आएगा और पसीने की बदबू से छुटकारा मिलेगा।   


आलू 

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है। आप चाहें तो इसकी मदद से भी पसीने की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए एक आलू की स्लाइस करके उसे पसीने वाले हिस्से पर रब करें। कुछ देर बाद सादे पानी से नहा लें। 


सेब का सिरका 

पसीने की बदबू को दूर करने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरका त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। इसके  साथ ही यह दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देता है। अगर आप पसीने की बदबू से परेशान हैं तो यह उपाय करें। इसके लिए कॉटन बॉल को सेब के सिरके में डुबोकर पसीने वाले हिस्सों पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो नहाने के पानी में एक कप सेब का सिरका डालकर इससे नहा सकते हैं। 


गुलाब जल का प्रयोग

गुलाब जल का इस्तेमाल न केवल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि यह पसीने की बदबू से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप गुलाब जल को नहाने के पानी में मिलाकर नहाएँ। इससे आप शरीर को ठंडक मिलेगी और आपके शरीर से पूरा दिन एक भीनी-भीनी खुशबू आएगी।


टी ट्री ऑयल

पसीने की बदबू को रोकने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। इसके लिए थोड़े से पानी में टी ट्री ऑयल की दो बूंद मिला कर पसीने वाले हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिलेगा। 


बेकिंग सोडा 

पसीने की बदबू को रोकने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी एक कारगर घरेलू नुस्खा है। यह पसीने को सोखने के साथ-साथ दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने अंडरआर्म्स और अन्य पसीने वाले हिस्सों पर लगाएं। इसे लगभग दस मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर साफ पानी से नहा लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही पसीने की बदबू से छुटकारा मिलेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts