ये 7 सुपरफूड करेंगे आपके लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल


ये 7 सुपरफूड करेंगे आपके लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम आम हो गई है। वैसे तो नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 माना जाता है, लेकिन अगर यह 90 से कम हो जाए को इस स्थिति को लो ब्लड प्रेशर कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के बारे में लगभग हर व्यक्ति को जानकारी होती है पर लो ब्लड प्रेशर के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। लो ब्लड प्रेशर भी एक तरीके की खतरनाक बीमारी है। लो ब्लड प्रेशर में शरीर के जरूरी अंगो तक सही मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता जिसके कारण शरीर के अंग ठीक से काम नहीं कर पाते। लो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने के लिए आमतौर पर लोग अधिक पानी पीते हैं और नमक का ज्यादा सेवन करते हैं, पर बहुत कम लोग ये जानते हैं की कुछ ऐसे भी फूड हैं जिनके सेवन से आप अपने लो ब्लड प्रेशर को सामान्य रख सकते हैं। अपने इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही सुपरफूड के बारे में बताएंगे जिनसे आप अपना लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं, आईये जानते हैं कौन से सुपरफूड आपका लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखेंगे-

 

सब्जियां

प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में सब्जियों में पाया जाता है, ब्लड प्रेशर सामान्य बनाये रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का सेवन करें।

 

डार्क चॉकलेट

ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए चॉकलेट एक अच्छा उपाय है। लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को कमजोरी महसूस होने पर एक टुकड़ा चॉकलेट का खा लें, चॉकलेट से आपका ब्लड प्रेशर ठीक हो जायेगा और साथ ही आपको एनर्जी भी मिलेगी।

 

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तो में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद करता है। रोज सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाएं।

 

चुकंदर

चुकंदर स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करता है आप चाहे तो चुकंदर का जूस पी सकते हैं या उसे खाने में सलाद की तरह खा सकते हैं।

 

काले अंगूर व खजूर

अधिक मात्रा में आयरन मौजूद होने के कारण काले अंगूर और खजूर, ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अपनी डाइट में इन्हें जरुर शामिल करें।

 

तरल प्रदार्थ

ब्लड प्रेशर के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी के अलावा ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए आपको नारियल पानी, बेल का शरबत, अनार का जूस, आम पन्ना जैसे तरल पदार्थों को शामिल करें।


बादाम का दूध

बादाम का दूध पीने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। 4 से 5 बादाम को भीगने के लिए रख दें, उनके भीगने के बाद उनका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पियें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts