होठों के पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Healthy Nuskhe
  • Jul 21, 2021

होठों के पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

चेहरे पर मुँहासे होना एक आम समस्या है जिससे किसी भी उम्र के लोग पीड़ित हो सकते हैं। कई बार हमारे लिप्स पर पिंपल हो जाते हैं। यह देखने में बहुत भद्दा लगता है और इसका ट्रीटमेंट भी आसान नहीं होता है। मुंह के आसपास पिंपल निकल जाए तो इसकी ज्यादा केयर करनी पड़ती है। होठों पर पिंपल्स निकलने पर बहुत दर्द होता है और इससे होंठ के आस-पास सूजन भी हो सकती है। आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके होठों के पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको होठों के पिंपल्स से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं -


नीम 

मुहांसों के इलाज के लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल काफी पुराना नुस्खा है। नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। नीम को पीसकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं या नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के तेल को नारियल या जैतून के तेल के साथ मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं।


नींबू 

लिप पर पिंपल से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। नींबू का रस इस्तेमाल करने से लिप्स पर मौजूद गंदगी और तेल को साफ किया जा सकता है। इसके लिए होंठ पर नींबू का रस लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें फिर से साफ पानी से धो लें।


एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का इस्तेमाल आमतौर पर लोग वेट लॉस के लिए करते हैं। लेकिन आप इसका इस्तेमाल होठों पर पिंपल को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। इसके इस्तेमाल से लिप्स पर पिंपल जल्दी दब जाते हैं। हालांकि, एप्पल साइडर विनेगर को कभी भी त्वचा पर सीधे नहीं लगाना चाहिए। इसे हमेशा पानी में मिलाकर ही त्वचा पर लगाएं अन्यथा आपकी त्वचा जल सकती है।


तुलसी 

तुलसी के पत्ते हमारी सेहत और त्वचा के लिए कितने फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। तुलसी के पत्तों में बहुत से आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी में मौजूद तत्व लिप पर पिंपल को दूर करने में बेहद कारगर हैं। इसके लिए तुलसी के ताजे पत्तों का रस निकालकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।


एलोवेरा 

लिप पर पिंपल निकल आया है तो एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण होते हैं जो पिंपल के आकार को छोटा करने में मदद करते हैं। इसके लिए प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल लगाएं।


बर्फ 

बर्फ के इस्तेमाल से भी पिंपल और त्वचा की लालिमा और सूजन को कम किया जा सकता है। पिंपल पर आइस पैक लगाने से त्वचा में रक्त संचार धीमा हो जाता है जिससे सूजन और दर्द कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए किसी नरम कपड़े या टिश्यू में बर्फ के टुकड़े लपेटें और होठों पर लगाएं।


ग्रीन टी 

लिप पर पिंपल का इलाज आप ग्रीन टी से भी कर सकते हैं। ग्रीन टी में पॉलिफिनॉल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा पर सीबम के उत्पादन को रोकने में मदद करता है। आप रोजाना दो से तीन कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में हार्मोन संतुलित होंगे और शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकलेंगे। इसके अलावा आप ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में उबालकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
home remedies, pimples on lips, home remedies for pimples on lips, how to treat pimples on lips, natural remedies for pimples on lips, घरेलू नुस्खे, होंठ पर पिंपल्स, होंठ पर पिंपल्स के घरेलू नुस्खे, होंठ पर पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Related Posts