सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं तो करें ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

  • Priya Mishra
  • Aug 25, 2021

सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं तो करें ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

आजकल डेस्क जॉब के बढ़ते चलन की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएँ आम हो गई हैं। दिनभर कुर्सी पर बैठे रहने के कारण गर्दन और पीठ में दर्द की समस्या भी बढ़ती जा रही है। अक्सर हम गर्दन  दर्द समझकर नज़रअंदाज़ कर देते हैं लेकिन यह सर्वाइकल पेन भी हो सकता है। बैठने का गलत तरीके या ज़्यादा देर तक  झुककर काम करना इस समस्या का मुख्य कारण है। हेल्ड एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्दन के हिस्से वाली रीढ़ की हड्डी के जोड़ों और डिस्क में समस्या होने से सर्वाइकल की समस्या होती है। सर्वाइकल पेन के कारण गर्दन के निचले हिस्से और सिर में दर्द होता है और गर्दन में सूजन भी हो सकती है। सर्वाइकल की समस्या में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपाय करके भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं -    

 

हल्दी 

सर्वाइकल पेन से छुटकारा पाने के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं। सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं तो एक गिलास दूध में हल्दी डालकर गर्म कर लें। जब दूध ठंडा हो जाए तो इसमें शहद मिलकर पिएँ। 


तिल का तेल 

सर्वाइकल के दर्द में तिल के तेल से मालिश करने से फायदा होता है। तिल में भरपूर मात्रा में कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, विटामिन डी, जिंक जैसे तत्व होते हैं जो सर्वाइकल के दर्द और सूजन से निजात दिला सकते हैं। इसके लिए तिल के तेल को हल्का गुनगुना करके रोजाना इससे अपनी गर्दन की मालिश करें। ऐसा करने से आपको दर्द से जल्द राहत मिलेगी। 


बर्फ की सिंकाई 

अगर आप सर्वाइकल पेन से परेशान हैं तो प्रभावित हिस्से की बर्फ से सिंकाई करें। इसके लिए एक तौलिए में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर इससे अपनी गर्दन की सिंकाई करें। ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन से जल्द आराम मिलेगा। 


लहसुन

लहसुन भी सर्वाइकल पेन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन सी आदि तत्व मौजूद होते हैं जो दर्द से आराम दिलाते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह 2 कली लहसुन की पानी के साथ लें। इसके अलावा आप सरसों के तेल में 6-7 लहसुन की कली डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे छान लें। इस तेल से रोजाना मालिश करने से लाभ मिलेगा।


गुनगुने पानी से नहाएं

सर्वाइकल की समस्या में गुनगुने पानी से नहाना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके अलावा आप दर्द वाले हिस्से पर हॉट वाटर बॉटल से सिंकाई भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, home remedies for cervical pain, how to get relief from cervical pain, cervical ke liye gharlu upay, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, सर्वाइकल पेन के घरलू उपाय, सर्वाइकल के दर्द के घरेलू उपचार

Related Posts