हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के ये हैं रामबाण उपाय, आप भी जरूर करें ट्राई

  • प्रिया मिश्रा
  • Sep 20, 2021

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के ये हैं रामबाण उपाय, आप भी जरूर करें ट्राई

आजकल की बदलती जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों की वजह से बड़ी तादाद में लोग दिल की बिमारियों से ग्रस्त हैं। हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल की बीमारी के कारण दिल की बिमारियों का जोखिम बढ़ता है। ज़्यादातर लोगों को कोलेस्ट्रॉल के बारे में जानकारी नहीं होती है। बता दें कि कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है जो खून में मौजूद होता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं - एलडीएल और एचडीएल। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। यह  रक्त धमनियों में बाधा उत्पन्न कर हृदय को नुकसान पहुँचाता है। जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। यह दिल को स्वस्थ रखने का काम करता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज़्यादा होने से हार्ट अटैक और किडनी फेलियर का खतरा बढ़ता है। आज के इस लेख में हम आपको कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं -  


लहसुन

लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल कई घरेलू नुस्खों में किया जाता है। ब्लड प्रेशर कम करने में और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में लहसुन बहुत फायदेमंद है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा होने पर आप रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियाँ चबाएं। दरअसल, लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप चाहें तो लहसुन की चाय पी सकते हैं। 


अखरोट

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आप अखरोट का सेवन भी कर सकते हैं। अखरोट खाने से रक्त धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल धीरे धीरे पिघलने लगता है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो रोजाना अखरोट का सेवन करें। 


नारियल तेल

नारियल तेल का ना सिर्फ हमारे बालों के लिए बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। नारियल का तेल शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। आप खाना पकाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।


धनिया के बीज 

धनिया के बीज का सेवन भी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड और कई एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच धनिया के बीज को पानी में रातभर भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को उबालकर छान लें और इसका सेवन करें। 


अलसी के बीज 

अलसी के बीज हमारी पाचनक्रिया और हृदय के लिए भी फ़ायदेमंद होता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए भी अलसी के बीज का सेवन बहुत कारगर घरेलू नुस्खा है। इसके अंदर लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके लिए आप दूध या गर्म पानी के साथ असली के बीज के पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, diet to control high cholesterol, foods to control high cholesterol, home remedies for high cholesterol, tips to control high cholesterol, high cholesterol kam karne ke upay, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के उपाय, हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे, हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के टिप्स

Related Posts