दांतो को साफ रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, मोती जैसे चमकेंगे दांत


दांतो को साफ रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, मोती जैसे चमकेंगे दांत

चेहरे की खूबसरती बढ़ाने के लिए स्वस्थ और सुंदर दाँत बहुत जरुरी हैं। लेकिन कई लोग खुलकर हँसने में हिचकिचाते हैं क्योंकि उनके दाँतों में पीलापन होता है। हर कोई चाहता है कि उसके दाँत मोती जैसे सफेद और चमकदार हों। लेकिन कई कारणों से दाँतों की ऊपरी परत में पीलेपन आ जाता है। ठीक से दाँत साफ न करना, ज़्यादा चाय-कॉफी पीना, सिगरेट पीना, गुटखा या तम्बाखू आदि खाने या कुछ दवाओं के सेवन से दांतों में पीलापन आ जाता है। आजकल बाजार में दाँत का पीलापन दूर करने के कई टूथपेस्ट उपलब्ध हैं। आप दाँत साफ करने के लिए डेंटिस्ट के पास जा सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू तरीके भी होते हैं जिनसे दांतों को साफ रखने में मदद मिलती है। आज के इस लेख में हम आपको दांतों का पीलापन हटाने के लिए घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं - >


तुलसी

तुलसी हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। तुलसी के अनेक फायदों के साथ ही यह दाँतों का पीलापन दूर करने में भी कारगर है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। ब्रश करते समय इस पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दाँत अच्छे होते हैं।


संतरा 

संतरा भी दाँत साफ करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। संतरे के छिलके में विटामिन सी और कैल्शियम होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम दांतों को मज़बूत बनाने में मदद करता है और विटामिन सी बैक्टीरिया से लड़ता है। इसके लिए संतरे के छिलके को सुखा लें और उसका पाउडर बना लें। रोज़ सुबह और रात को सोने से पहले दांतों पर इस पाउडर को कुछ देर रगड़ें और फिर कुल्ला कर लें। आप चाहें तो संतरे के छिलके को सीधा भी दांतों पर रगड़ सकते हैं। 


केला

 केला का इस्तेमाल भी दांत साफ करने के घरेलू नुस्खे के तौर पर किया जाता है। केले के छिलके में मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं, जो दाँतों लका पीलापन दूर करके उन्हें साफ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए केले के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ें और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।


एप्पल सिडर विनेगर

 एप्पल सिडर विनेगर यानि सेब का सिरका भी दांतों का पीलापन दूर करने में असरदार घरेलू नुस्खा है। इसके लिए एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और इस पानी में टूथब्रश भिगोकर दाँत साफ करें। इससे दाँत की ऊपरी परत पर जमा पीलापन दूर होता है और दाँत चमकदार बनते हैं। 


नींबू 

दाँत साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है, जिसकी वजह से यह एक ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए नींबू के छिलके को दांतों पर रगड़ें और बाद में पानी से कुल्ला कर लें। इसके अलावा आप 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चुटकी नमक मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दांतों पर रगड़ें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से कुल्ला कर लें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts