घुटनों का दर्द होगा छूमंतर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे


घुटनों का दर्द होगा छूमंतर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आज कल घुटनों का दर्द लोगों को बड़ी आसानी से अपनी गिरफ्त में लेता जा रहा है क्योंकि यह युग तकनीक का है, जहां शारीरिक क्रियाओं का लुप्त होना आम बात हो चुकी है। विज्ञान ने ऐसे आविष्कार कर डाले हैं, जहां मशीनरी सिस्टम ने शरीर को काम की बजाय आराम दिया है। परंतु  ये आराम लोगों के बीच कई तरह की बीमारियों का दाता बन चुका है। घुटनों का दर्द भी इन्हीं बीमारियों में से एक है। घुटनों का दर्द लाइलाज़ नहीं है, परंतु कष्टदायक ज़रूर है क्योंकि लोग इस दर्द से परेशान होकर चलने में असमर्थ हो जाते हैं और अंत में फिर घुटनों के ऑपरेशन का रास्ता अपनाते हैं। घुटनों के दर्द से निजात पाने के लिए केवल ऑपरेशन या अंग्रेजी दवाइयां ही जरूरी नहीं है, बल्कि कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा कर आप इस दर्द को छूमंतर कर सकते हैं।


लहसुन, अजवायन, सरसों तेल और लौंग

50 से 60 ग्राम लहसुन, 25 से 30 ग्राम अजवायन, 150 से 200 ग्राम सरसों तेल, 10 से 15 ग्राम लौंग को गर्म कर बोतल में बंद कर रख लें और घुटनों की मालिश करें। नित्य मालिश से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है।


मेथी और कलौंजी

घरेलू नुस्खे में मेथी और कलौंजी लगभग हर घर में आराम से उपलब्ध हो सकती है। घुटनों के दर्द से परेशान लोग मेथी का पाउडर पीसकर और 1 ग्राम कलौंजी 1 चम्मच मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ दोपहर और रात में खाना खाने के बाद ले सकते हैं इससे आपको अद्भुत आराम मिलेगा।


सरसों तेल और सौंठ का पाउडर

आवश्यकता अनुसार सौंठ का पाउडर और सरसों के तेल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे सुबह-शाम घुटनों पर लगाने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है।


नारियल तेल 

घरेलू उपाय में नारियल तेल घुटनों के दर्द के लिए कारगर उपाय माना जाता है। नारियल तेल से घुटनों की मालिश करने से चमत्कारक आराम मिलता है।


नीम और अरंडी का तेल

देशी और घरेलू नुस्खे लगभग सभी बीमारियों के लिए उपयोगी होते हैं। इसी क्रम में नीम और अरंडी के तेल का उपयोग घुटनों के दर्द के लिए किया जा सकता है। नीम तेल और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर गर्म करें और सुबह शाम घुटनों पर मालिश करें दर्द में आराम मिलेगा।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts