पथरी की समस्या में रामबाण इलाज है दादी माँ के ये घरेलू नुस्खे, नहीं पड़ेगी ऑपरेशन करवाने की जरूरत

  • Healthy Nuskhe
  • Feb 16, 2021

पथरी की समस्या में रामबाण इलाज है दादी माँ के ये घरेलू नुस्खे, नहीं पड़ेगी ऑपरेशन करवाने की जरूरत

पथरी या किडनी स्टोन की समस्या आजकल बहुत बहुत आम हो गई है। बड़ी संख्या में लोग इस समस्या से पीड़ित हैं। अक्सर खराब जीवनशैली और गलत खान-पान की गलत आदतों की वजह से युवा भी इस समस्या से ग्रस्त हो जाते हैं। किडनी हमारे शरीर का एक अहम अंग है और यह खून से से खतरनाक और जहरीले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करती है। शरीर में पानी की कमी या अन्य कारणों से पथरी हो सकती है। जब पेशाब में कैल्शियम, ऑक्सालेट, सिस्टीन व यूरिक एसिड जैसे पदार्थों का स्तर बढ़ जाने से मूत्रमार्ग में कठोर पदार्थ बनने लगते हैं तो इसे पथरी या किडनी स्टोन कहा जाता है। पथरी की समस्या किडनी, पित्त की थैली और यूरीन पाइप में हो सकती है। पथरी में पीठ या पेट के निचले हिस्से में असहनीय दर्द होता है और साथ ही कई अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। आमतौर पर डॉक्टर छोटे साइज की पथरी गलाने के लिए कुछ दवाइयाँ देते हैं। लेकिन जब पथरी साइज में बड़ी होती है तो इसे सर्जरी के जरिए बाहर निकला जाता है। कुछ घरेलु नुस्खों से भी पथरी की बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे बिना पथरी को आसानी से गला कर बाहर निकाला जा सकता है - 


  • पेट की पथरी में प्याज के रस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए प्याज के रस में एक चम्मच चीनी घोलकर इसका सेवन करें। इस घोल का सेवन कम से कम दो हफ्ते तक करें। ऐसा करने से 12-14 दिनों में ही पथरी गल कर बाहर आ जाएगी।   


  • पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में 3-4 बड़ी इलायची के दाने, 1 चम्मच मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीज की गिरी भिगो दें। अगले दिन सुबह इस पानी को पिएं और इन सभी चीजों को चबाकर खा लें। इस उपाय से कुछ दिनों में ही पथरी गल कर बाहर निकल जाएगी।


  • आंवले का सेवन भी पथरी को गलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए रोजाना आंवले के पाउडर के साथ मूली का सेवन करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से  मूत्राशय की पथरी बाहर आ जाएगी।  


  • पथरी निकालने के लिए पपीते की जड़ को भी काफी असरदार माना जाता है। इसके लिए 7-8 ग्राम पपीते की जड़ को 1 गिलास पानी में अच्छी तरह से घोल लें और फिर छान लें। रोजाना इस पानी का सेवन करने से कुछ ही दिनों में पथरी गल कर निकल जाएगी।


  • पथरी निकालने के लिए सेब का सिरका फायदेमंद माना जाता है। सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने का काम करता है। सेब के सिरके के सेवन से शरीर से टॉक्सिन को बाहर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही पथरी को बनने से रोकता है। इसके लिए 1  चम्मच सेब के सिरके को 1 गिलास गर्म पानी के साथ रोजाना लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पथरी गल कर बाहर निकल जाएगी। 


  • पथरी की बीमारी में तुलसी के रस का सेवन करने से बहुत फायदा होता है। इसके लिए तुलसी के रस में एक चम्मच शहद मिलकर लें। इस घरेलू नुस्खे से पथरी गल कर बाहर निकल जाएगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
home remedies for kidney stones, how to treat kidney stones at home, home remedies to treat kidney stones, पथरी के घरेलू नुस्खे, पथरी के लिए घरेलू उपाय, घर पर पथरी का इलाज

Related Posts