अंदरूनी चोट से निजात पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, दर्द और सूजन से मिलेगा छुटकारा

  • Healthy Nuskhe
  • Mar 24, 2021

अंदरूनी चोट से निजात पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, दर्द और सूजन से मिलेगा छुटकारा

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। कई बार हम अपनी व्यस्तता के कारण अपनी स्वास्थ्य परेशानियों की तरफ ज़्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। कई बार किसी के हाथ या पैर में फ्रैक्चर हो जाए तो ठीक होने के बाद भी कई महीनों तक दर्द नहीं जाता है। ऐसे में लोग पेन किलर दवाओं का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन इससे भी स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आप घरेलू नुस्खे से भी अंदरूनी चोट और दर्द से निजात पा सकते हैं। आज हम आपको दो ऐसे असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आपको अंदरूनी चोट, सूजन और दर्द से छुटकारा मिलेगा -  


शहद और चूना 

अगर आप अंदरूनी चोट से परेशान हैं तो शहद और खाने वाले चूना का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इन दोनों में ऐसे गुण मौजूद होते हैं तो चोट के कारण हो रहे दर्द को खींच लेते हैं। इसके लिए शहद में थोड़ा सा खाने वाला चूना मिलाकर चोट वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको प्रभावित क्षेत्र में थोड़ा गर्म लगेगा। लेकिन घबराएं नहीं, इससे आपके चोट में गर्म तासीर जा रही है। इस उपाय से आपको सूजन और दर्द से जल्द राहत मिलेगी। 


हल्दी, प्यार और सरसों का तेल 

अंदरूनी चोट की समस्या से निजात पाने के लिए आप हल्दी और प्याज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हल्दी को कई आयुर्वेदिक गुणों का खजाना माना जाता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन से निजात दिलाने में मदद करते हैं। अगर आप अंदरूनी चोट, सूजन और दर्द से नपरेशान हैं तो हल्दी और प्याज का यह घरेलू नुस्खा आजमाएं। इसके लिए सरसों के तेल हल्दी और प्याज का रस डालकर गर्म कर लें। जब यह थोड़ा उबल जाए तो इसे गुनगुना होने पर चोट वाली जगह पर लगाकर बांध लें। इसे रात भर बांधकर रखें। इससे आपको सूजन और दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, swelling and injuries home remedies, home remedies for injuries swelling and pain, how to treat swelling and injuries at home, अंदरूनी चोट दूर करने के घरेलू उपाय, अंदरूनी चोट और दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, अंदरूनी चोट और दर्द के घरेलू नुस्खे

Related Posts