इन आसान टिप्स से एक हफ्ते में करें रंग गोरा

  • Healthy Nuskhe
  • Dec 11, 2019

इन आसान टिप्स से एक हफ्ते में करें रंग गोरा

गोरा रंग किसे अच्छा नहीं लगता लेकिन कई बार वातावरण, धूप, प्रदूषण और सही देखभाल न मिल पाने के कारण आपका रंग गहरा होता जाता है और खूबसूरत त्वचा इस परत के नीचे कहीं छुप जाती है। प्रदुषण के इस दौर में कुछ लोग गोरा होने के उपाय खोजने में लग जाते हैं तो कुछ तरह-तरह की क्रीम लगाकर चेहरे की बची-खुची रौनक से भी हाथ धो बैठते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए रंग गोरा करने के लिए कुछ ऐसे घरेलु उपाय लाएं हैं जो चहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित हैं और जिनका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है। 

नींबू  - नींबू त्वचा में गोरापन लाने का एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है, क्योंकि इसमें ब्लीचिंग के गुण मौजूद होते हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बों को कम करके, त्वचा को न सिर्फ साफ़ करता है, बल्कि रंगत को भी निखारता है। इस नुस्खे के इस्तेमाल के लिए आप ताज़ा नींबू के रस को चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। आप इसे हर दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी - त्वचा के लिए हल्दी एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। हल्दी में कई औषिधियों के गुण होते हैं और इसी कारण पहले के लोग हल्दी को चोट पर लगाकर कीटाणु मारने के लिए इस्तेमाल करते थे। इस नुस्खे को इस्तेमाल करने के लिए हल्दी में नीबू पानी मिलाकर एक पैक बना लें। अब फेस पैक को लगाकर 15 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद साधारण पानी से धो लें। आपकी त्वचा निखरी और कोमल हो जाएगी।

शहद - दूध स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, ये बात अक्सर घर के बड़ों से सुनने को मिलती है, लेकिन दूध स्किन के लिए भी उतना ही असरदार होता है। दूध और शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पूरे चहरे पर लगाकर हल्की-हल्की मालिश करें। अब इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट रखने के बाद धो लें। अगर आपकी त्वचा ऑइली है, तो बिना मलाई वाले दूध का इस्तेमाल करें। और अगर आपकी त्वचा रूखी यानी ड्राय है, तो मलाई वाले दूध का उपयोग करें।

चंदन पाउडर - चंदन पाउडर हो या फिर चंदन को घिसकर बनाया गया पेस्ट, आपके रंग को निखारने में बेहद कारगर उपाय है। यह धीरे-धीरे आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम करता है और साथ ही आपको देता है बेदाग गोरापन। 

पपीता - पपीते में पपाइन (papain) नामक एंजाइम होता है, जो त्वचा की रूखी व बेजान सतह को हटा देता है। इसमें विटामिन-सी भी होता जो त्वचा में ताज़गी लाकर उसको फिर से जवां बना देता है। उसके लिए पपीते के टुकड़ों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसको अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप हफ़्ते में दो बार पपीते का मास्क लगा सकते हैं।

गुलाब जल - गुलाब जल न सिर्फ़ आपके चेहरे को ताज़गी देता है और निखारता है, बल्कि त्वचा संबंधी परेशानियां जैसे – जलन और खुजली को भी कम करता है। गुलाब जल ऑयली स्किन के लिए ज्यादा असरदार साबित होता है। जिसके लिए गुलाब जल में रूई को भिगोकर, रोज़ इससे अपना चेहरा साफ करें। आप पानी में गुलाब जल मिलाकर भी चेहरा धो सकते हैं। आप हर रोज़ दो बार गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
how to get fair skin at home,home remedies for fair skin,fair skin tone,fair skin tips,how to get fair skin fast and permanently,how to get white skin in a week,how to become fair colored,rang gora karne ke upay,rang gora karne ke upay bataye

Related Posts