Health Care: गैस और ब्लोटिंग की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, फौरन मिलेगा आराम

  • अनन्या मिश्रा
  • Jul 03, 2024

Health Care: गैस और ब्लोटिंग की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, फौरन मिलेगा आराम

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जंक फ़ूड और बाहर का खानपान न सिर्फ आपको मोटापे की तरफ ढकेलता है, बल्कि कई सेहत संबंधी समस्याएं भी घेर लेती है। बाहर के खानपान के कारण स्वास्थ्य खराब होता है, बल्कि सही टाइम पर लंच और डिनर न करने के कारण कई समस्याएं भी होने लगती हैं। बता दें कि अगर आप रात को 8 बजे के बाद डिनर करते हैं, तो आपको पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


खासकर गलत समय पर लंच-डिनर करने पर लोगों के पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है। वहीं रात में खाना खाने के बाद कुछ लोग गैस और एसिडिटी की समस्या के कारण खट्टी डकार आने लगती है। वहीं सीने में जलन होने लगती है। एसिडिटी की समस्या होने पर सीने व पेट में जलन और पेट फूलने लगता है। जिसके कारण लोगों को परेशानी होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की समस्या होती रहती है, तो फौरन आराम पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं।


घरेलू नुस्खा


सौंफ का पानी

अगर आपको भी खाना खाने के बाद गैस और सीने में जलन की समस्या होती है, तो आपको सौंफ का पानी पीना चाहिए। इससे आपका पाचन बेहतर होगा। बहुत सारे लोग खाना खाने के बाद सौंफ चबाकर खाते हैं, जिससे कि पाचन सही हो। बता दें कि सौंफ आपके पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करता है।


जीरा पानी

गैस और एसिडिटी में जीरा काफी फायदेमंद होता है। जीरा में मौजूद प्राकृतिक तेल लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है और पाचन को बेहतर करता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें। फिर पानी को छानकर पिएं, इससे आपको फौरन आराम मिलेगा।


अजवाइन पानी

गैस की जलन को दूर करने में अजवाइन काफी लाभकारी होती है। अगर आपको अक्सर गैस व एसिडिटी की समस्या होती है, तो रात में सोने से पहले एक चम्मच भुना अजवाइन खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। इससे आपको फौरन आराम मिलेगा। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।


अदरक

अदरक में एंटी इफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह आपको गैस व एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने का काम करता है। इसके लिए आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े खाएं। इससे सीने में होने वाली जलन से फौरन आराम मिलेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Health, Gas, Acidity, Health Care, घरेलू नुस्खा, Fennel water, cumin water, सौंफ का पानी, जीरे का पानी, home remedies, Health Care Tips

Related Posts