मानसून में बीमारियों से बचने के लिए ज़रूर करें इनका सेवन


मानसून में बीमारियों से बचने के लिए ज़रूर करें इनका सेवन

बारिश का मौसम होता तो बहुत सुहाना है, चारों तरफ फैली हरियाली दिल को सुकून देती है, लेकिन इस मौसम में बीमारी और इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए खाने-पीने का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। इम्यून सिस्टम का मज़बूत करने और बीमारियों से बचने के लिए मॉनसून में कौन-कौन सी चीज़ें खाना फायदेमंद है, आइए, जानते हैं।

पेर-पेर (नाशपाती)- इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। जिससे मेंटल हेल्थ ठीक रहता है और हड्डियां मज़बूत बनती हैं। पेर खाने से वज़न घटाने में भी मदद मिलती है और यह इम्यून सिस्टम को मज़बूत करके बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

चेरी- बारिश के मौसम में चेरी खाना भी फायदेमंद होता है। इसे खाने से ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है और मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है। विटामिन सी से भरपूर चेरी खाने से अच्छी नींद आती है और त्वचा भी ग्लो करती है। साथ ही विटामिन सी इंफ्केशन से बचाने में भी मदद करता है।

जामुन- बारिश के मौसम में मिलने वाला जामुन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें आयरन, पोटैशियम, फ़ोलेट और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है, ये खाने से पेट दर्द से राहत मिलती है। जामुन डायबिटीज़ पेशेंट के लिए बहुत लाभदायक होता है और इससे खून भी साफ होता है जिससे आपको मिलती है दमकती त्वचा। यह इम्यून सिस्मट को भी मज़बूत बनाता है।

लौकी- बरसात के मौसम में लौकी ज़रूर खानी चाहिए यह बहुत फायदेमंद सब्ज़ी है। आयरन और विटामिन सी के साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी भरपूर होता है। लौकी में फाइबर भी होता है जिससे वज़न घटाने वालों के लिए यह बेहतरीन सब्ज़ी है।

करेला- कड़वा करेला सेहत का खज़ाना है। विटामिन सी से भरपूर करेला खाने से इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता है जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं।

परवल- यह सब्ज़ी भी कम ही लोगों को भाती है, लेकिन बारिश के मौसम में यह बहुत लाभदायक होता है। परवल खाने से मॉनसून में होने वाले सर्दी-खांसी से बचा जा सकता है। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और सी बहुत अधिक होता है जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनता है।

बारिश के मौसम में इन चीज़ों से करें परहेज़

हरी पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन बारिश के मौसम में इन्हें खाने से बचे, क्योंकि इस मौसम में कीड़े-मकोड़े हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को खराब कर देत हैं जिसे खाने से आप बीमार हो सकते हैं।

जूस और शेक-

बाज़ार में मिलने वाले जूस और मिल्क शेक आदि बारिश में पीने से परहेज़ करें। बरसात के मौसम में कटे हुए फल-सब्ज़ियां जल्दी खराब हो जाते हैं और इनका जूस पीने से आप बीमार पड़ सकते हैं।

सी फूड्स-

मॉनसून में सी फूड्स जैसे झींगा या किसी भी प्रकार की मछली नहीं खानी चाहिए। क्योंकि यह मछलियों का प्रजनन का समय होता है। इसलिए इस मौसम में इन्हें इन्फेक्शन होने होने का खतरा ज्यादा होता है। यदि आप ऐसी इन्फेक्शन वाली मछली खाएंगे तो जाहिर है बीमार पड़ जाएंगे। अगर आप संक्रमण वाले सी फू्ड्स का सेवन करते हैं तो बीमारी आपको जल्दी घेर लेगी। 

तला हुआ भोजन-

बारिश के मौसम में समोसे, पकोड़े और तली हुई चीजें खाने स बचें। क्योंकि ऐसी चीज़ें खाने से पेट में दर्द, अपच, कब्ज, एसिडिटी और फूड प्वायजनिंग की समस्या हो सकती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts