कोरोना लॉकडाउन : इन टिप्स के जरिए घर में रखें अपनी हाइजीन का ख्याल


कोरोना लॉकडाउन : इन टिप्स के जरिए घर में रखें अपनी हाइजीन का ख्याल

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्तिथि पैदा हो गई है।कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए घर के अंदर रहने के साथ-साथ यह भी ज़रूरी है कि साफ-सफाई पर भी ध्यान दिया जाए। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि लॉकडाउन के दौरान आप किस तरह अपनी हाइजीन का ध्यान रख सकते हैं।


दुनियाभर में फैल चुके खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण अब भारत में भी बढ़ता ही जा रहा है।  देश में अभी तक 200 से ज़्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।  सरकार लगातार इस घातक वायरस से निपटने के प्रयास कर रही है और लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की जा रही है।  कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते देशभर में लॉकडाउन की स्तिथि पैदा हो गई है।  कोरोना के कहर से बचने के लिए सभी स्कूल, कॉलेज, सिनेमाहॉल और मॉल बंद कर दिए के हैं, वहीँ प्रधानमंत्री मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का ऐलान भी किया है।  कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए घर के अंदर रहने के साथ-साथ यह भी ज़रूरी है कि साफ-सफाई पर भी ध्यान दिया जाए। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि लॉकडाउन के दौरान आप किस तरह अपनी हाइजीन का ध्यान रख सकते हैं।  

 

लगातार हाथ धोएं

 

स्वच्छ रहना कितना ज़रूरी है यह तो हम सभी जानते हैं और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लगातार हाथ धोने की बात पर ज़ोर दिया जा रहा है।  जब भी आप बाहर से आएं या किसी चीज़ को छुएं तो उसके बाद साबुन और पानी से अच्छी तरह अपने हाथ धोएं।  आपके घर में जो लोग काम करते हैं उन्हें भी लगातार हाथ धोने की सलाह दें।  हालांकि, दिनभर में लगातार हाथ धोते रहना चाहिए लेकिन खाना बनाने से पहले, शौचालय जाने के बाद, पालतू जानवरों को छूने के बाद और खाना खाते समय हाथ ज़रूर धोएं।  आप चाहे तो हाथों को साफ रखने के लिए सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

 

जूते-चप्पल बाहर उतारें

 

जब भी हम बाहर जाते हैं तो धूल-मिट्टी के साथ ना जाने कितने कीटाणु भी हमारे जूते-चप्पलों में चिपक जाते हैं इसलिए इन्हें घर के अंदर ना पहन के आने की सलाह दी जाती है।  आप चाहें तो सिर्फ घर के अंदर पहनने के लिए जूते-चप्पल अलग कर सकते हैं, इन्हें बाहर पहन कर ना जाएं।  अपने घर आने वाले लोगों को भी जूते बहार निकाल कर आने को कहें।  


डिसइंफेक्टेंट का इस्तेमाल करें

 

लॉकडाउन के दौरान भी अपने घर और आस-पास की स्वछता का खास ख्याल रखें।  भले ही आप बाहर ना जा रहे हों लेकिन घर के अंदर भी आप बोलते, खांसते या छींकते हैं इसलिए सफाई बहुत ज़रूरी है।  नियमित रूप से डिसइंफेक्टेंट से अपने घर के सामान की साफ़-सफाई करें।  अगर डिसइंफेक्टेंट ना हो तो पानी में नमक डाल कर पोछा लगाएं। इसके साथ ही टीवी, रिमोट, लैपटॉप, डिनर टेबल आदि को कपड़े से साफ़ करें।  


ऑनलाइन खाना ऑर्डर ना करें

 

इस दौरान बाहर से खाना ऑर्डर करने से बचें क्योंकि जिस भी रेस्टोरेंट से आपने खाना ऑर्डर किया है वहां साफ़-सफाई का कितना ख्याल रखा जा रहा है ये आपको नहीं पता है।  बेहतर होगा कि आप घर का बना खाना ही खाएं।  


रोज़ नहाएं

 

आप घर के अंदर हैं और कहीं बाहर नहीं जाना हैं इसका यह मतलब नहीं है कि आपको नहाने की ज़रुरत नहीं है।  घर के अंदर भी कई कीटाणु होते हैं इसलिए अपनी हाइजीन का ध्यान रखें और रोज़ाना नहाएं।

 

पुराना सामान इस्तेमाल ना करें

 

बेहतर होगा कि लॉकडाउन के दौरान आप अपने बाथरूम में रखा पुराना सामान जैसे टूथब्रश, साबुन, शैम्पू आदि फेंक दें और इनकी जगह नया सामान इस्तेमाल करें।  इससे बाथरूम में पहले से छुपे हुए कीटाणु नहीं रहेंगे और बीमारी होने का खतरा कम होगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts