अपर लिप्स से हैं परेशान तो अपनाइए यह घरेलू नुस्खे

  • Healthy Nuskhe
  • Aug 14, 2020

अपर लिप्स से हैं परेशान तो अपनाइए यह घरेलू नुस्खे

महिलाएं सुंदर दिखने के लिए ना जाने कितने प्रयास करती हैं लेकिन कभी-कभी ऐसी समस्याएं भी हैं जो हर 10 दिन या 15 दिन में उनके सामने उभर के सामने आ जाती है जैसे कि उनके चेहरे के अपर लिप्स के बाल। महिलाएं सबसे ज्यादा खूबसूरत अपने होठों के कारण लगती है। यदि महिला अपने होठों पर हल्की सी लिपस्टिक लगा ले तो उनके चेहरे की सुंदरता और ज्यादा बढ़ जाती है साथ ही उनकी पर्सनैलिटी का भी काफी अलग ही लुक आता है। यदि उनके अपर लिप्स की ज्यादा ग्रोथ हो तो उनकी सारी सुंदरता धरी की धरी रह जाती है क्योंकि होठों पर बाल आना हर महिला की आम समस्या है। यह ऐसी परेशानी है जो की उनकी खूबसूरती में बाधा बनके आती है। इसके बाद महिलाओं को उसे हटाने की चिंता होने लगती है क्योंकि ये अनचाहे बाल आपकी खूबसूरती को ढक देते है। इसके अलावा अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए आप कई महंगे महंगे उत्पाद खरीदते हैं लेकिन तब भी उन उत्पादों के इस्तेमाल से लिप्स के बाल हटते नहीं है। लेकिन अब आपको अपने अपर लिप्स के लिए चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है, हम आपके लिए कुछ ऐसे अनोखे घरेलू उपाय लाए है जिन्हें करने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं साथ ही आपको बार-बार पार्लर या सलून जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी प्लस आपको बाजार से कोई उत्पाद खरीदने की आवश्यकता होगी।आइए जानते हैं घर पर रहकर अपर लिप्स हटाने के आसान तरीके।


1.हल्दी और दूध


आपके चेहरे से अपर लिप्स बहुत ही आसानी से हट जाएंगे आपको बस हल्दी और दूध का इस्तेमाल करना है। सबसे पहले एक चमच दूध में एक चमच हल्दी मिलाएं और इन दोनों का अच्छी तरह से पेस्ट बने लें। ध्यान रखें पेस्ट मध्यम बना हो ना ज्यादा पतला और न ज्यादा मोटा। पेस्ट बनाने के बाद इसे अपने अपर लिप्स पर लगाएं और इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह पेस्ट अच्छी तरह से सुख जाए तो इसे चेहरे से रब करके हटाएं। यदि पेस्ट को चेहरे से हटाने में परेशानी हो तो ठंडे पानी से इसे हटाने की कोशिश करें। साथ ही ध्यान रखें कि अपर लिप्स की रबिंग आपको बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में करनी है। यदि आप सीधी दिशा में रबिंग करेंगे तो आपके अपर लिप्स सही तरह से खत्म नही होंगें।


2.एग वाइट


अपर लिप्स से बाल हटाने का सबसे कारगर उपाय एग वाइट है। इसकी मदद से आप बहुत आसानी से अपर लिप्स के बाल हटा सकती है। सबसे पहले एक बर्तन में एक अंडे के वाइट पोर्शन को एक चमच मक्के के आटे और एक चमच चीनी के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। यदि चीनी के दाने अच्छी तरह से घुल नहीं पाए तो आप पेस्ट के अंदर पिसी हुई चीनी भी डाल सकती है। अगर आप चीनी को पीसकर डालेंगी तो पेस्ट बनाने में आपको आसानी होगी। तीनों ही सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। जब पेस्ट अच्छी तरह से बनकर तैयार हो जाएं तो आप उसे अपने 5 लिप्स पर लगा लें। जब पेस्ट अपर लिप्स पर अच्छी तरह से सुख जाए तो इसे हेयर ग्रोथ की उल्टी दिशा की ओर खींचते हुए हटाएं और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।


3.जिलेटिन


यदि आप चाहती है कि आपके चेहरे पर लंबे समय तक अपर लिप्स की परेशानी ना आये तो आप जिलेटिन का इस्तेमाल करें। सबसे पहले एक बर्तन में जिलेटिन और दो चमच दूध मिला दे साथ ही तीन बूंद लेवेंडर ऑइल भी डालें। तीनों मिश्रण को एक बर्तन में करने के बाद 12 सेकंड के लिए मिक्रोववव के अंदर रख दें। जब यह मिश्रण गर्म हो जाएगा तो अपने आप ही पेस्ट के रूप में तैयार हो जाएगा। जब यह पेस्ट बना जाए तो आप इसे अपने अपर लिप्स पर लगा लें और इसके सूखने के बाद इसे हटा दें। पेस्ट को अपर लिप्स से हटाने के बाद ठंडे पानी से उस हिस्से को धो लें।


4.पुदीने की चाय


क्या आपने कभी सोचा था कि पुदीने की मदद से आप अपने चेहरे के अपर लिप्स को हमेशा हमेशा के लिए बालों से निजात दिला सकती है। जी हाँ अपर लिप्स को हटाने के लिए यह सबसे कारगर उपाय है। एक शोध में सामने आया है कि पुदीने की चाय से चेहरे के बालों की ग्रोथ को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप चाहे तो घर पर आप इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
ऊपरी होंठ के बाल, ऊपरी होंठ के लिए हैक, घरेलू उपचार, ऊपरी होंठ के बाल हटाने का आसान तरीका, सौंदर्य, महिलाओं के लिए ब्यूटी टिप्स, प्राकृतिक टिप्स, ऊपरी होंठों की परेशानी, सरल सौंदर्य हैक, महिलाओं के लिए हैक, स्वास्थ्य, Upper lips hair, hack for upper lips, home remedies, easy way to remove upper lips hairs, beauty,women beauty tips, natural tips, Troubled of upper lips, simple beauty hack, hack for women, health

Related Posts