Dental Care: मुंह से स्मेल आने पर लोगों के सामने होना पड़ता है शर्मिंदा, इन घरेलू उपायों से दूर होगी समस्या

  • अनन्या मिश्रा
  • Dec 23, 2023

Dental Care: मुंह से स्मेल आने पर लोगों के सामने होना पड़ता है शर्मिंदा, इन घरेलू उपायों से दूर होगी समस्या

वैसे तो हर व्यक्ति साफ-सफाई का ध्यान रखना है, लेकिन इसके बाद भी कुछ लोगों के मुंह से हर समय बदबू आती है। जिसके कारण कई बार उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। कई बार समस्या पता होने के बाद भी हम इसका हल नहीं कर पाते हैं। बता दें कि अगर सामान्य रूप से मुंह की सफाई नहीं की जाए, तो मुंह से बदबू आने लगती है।

 

हांलाकि कुछ दिनों में यह समस्या ठीक भी हो जाती है। लेकिन सफाई के बाद भी अगर मुंह से बदबू आती है, तो यह हेलोटिसस के संकेत भी हो सकते हैं। ऐसे में इस परेशानी को नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए। ऐसे में सवाल यह उठता है कि रोजाना ब्रश करने के बाद भी मुंह से बदबू क्यों आती है।


जानिए क्यों आती है बदबू

हमारे मुंह में पाया जाने वाला स्लाइवा बैक्टीरिया को मारने में सहायक होता है। लेकिन जब हम अधिक दवाओं का सेवन करते हैं, या स्मोकिंग करते हैं तो मुंह से स्लाइवा कम होने लगता है। हांलाकि मुंह से बदबू आने के कई आर अन्य कारण भी हो सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति एसिडिटी की समस्या से परेशान है, तो उसके मुंह से भी बदबू आ सकती है। वहीं एसिडिटी की समस्या लंबे समय तक रहने पर आपके मुंह में इंफेक्शन भी हो सकता है। 


एसिडिटी होने पर मुंह तक पेट का एसिड आने लगता है। इस एसिड में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं। जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है और दांत खराब होने लगते हैं। एसिडिटी की समस्या होने पर आपके मसूड़े भी खराब हो सकते हैं। जिसके कारण मुंह से बदबू आने लगती है। मसूड़ों की सबसे आम बीमारी जिंजिवाइटिस है। इस समस्या के होने पर मसूड़ों में सड़न पैदा होने लगती है। ऐसे में इस बीमारियों को दूर कर आप मुंह की बदबू से निजात पा सकते हैं। 


ऐसे दूर करें स्मेल

अगर किसी व्यक्ति को दांत या मसूड़ों संबंधी कोई समस्या है, तो उसे फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इसे हल्के में लेने की गलती न करें। क्योंकि यह न सिर्फ दांतों बल्कि मसूड़ों को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में अगर आपके मुंह से अभी बदबू आनी शुरू हुई है, तो आप घर पर ही इसका उपचार कर सकते हैं। आपको दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। 


ब्रश का इस्तेमाल कम से कम 2 मिनट जरूर करें। इसके साथ ही जीभ को साफ करना न भूलें। इसके साथ आप अल्कोहल फ्री माउथवॉश का भी इस्तेमाल करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और रेगुलर तौर पर दांतों की जांच कराएं। इसके अलावा स्लाइवा को बढ़ाने के लिए कभी-कभी शुगर फ्री च्यूंगम चबाएं। आप चाहें तो लौंह भी खा सकते हैं। मुंह में स्मेल का एहसास होने पर गाजर और सेव का सेवन करें। वहीं राब, तंबाकू, कैफीनेटेड ड्रिंक्स और सिगरेट आदि से जितना हो सके दूर रहें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Dental Care, Dental Care Tips, डेंटल केयर, डेंटल केयर टिप्स, डेंटल केयर टिप्स इन हिंदी, मुंह से बदबू, घरेलू उपाय, Dental Care Tips in Hindi, Bad Mouth, Home Remedies

Related Posts