आँखों की जलन और थकान दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

  • Healthy Nuskhe
  • Jul 14, 2021

आँखों की जलन और थकान दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

आज के समय में हमारा ज़्यादातर समय मोबाइल फोन या लैपटॉप के सामने बीतता है। घंटों स्क्रीन के सामने बैठने से हमारी आंखों में तकलीफ होनी शुरू हो जाती है। ज़्यादा मोबाइल फोन या लैपटॉप चलाने से आँखों में जलन, थकान और आँखों से पानी आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अक्सर लोग इसे नज़रअंदाज़ करते हैं लेकिन आंखों को लेकर की गई छोटी सी लापरवाही बड़ी खतरनाक साबित हो सकती है। कई बार प्रदूषण, कॉन्टैक्ट लेंसेज का इस्तेमाल करना, अनिद्रा चिड़चिड़ापन या दवाइयों के कारण भी आंखों में जलन, थकान और संक्रमण की शिकायत हो जाती है। यदि आप भी आंखों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप आंखों में दर्द और जलन जैसे समस्या से निजात पा सकते हैं -


खीरा 

आंखों में थकान, आलस्य और जलन को दूर करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है, यह आंखों की जलन दूर करके उन्हें ठंडक देने का काम करता है। इसके लिए खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें और कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं। जलन और थकान दूर करने का ये बेहद कारगर और आसान उपाय है। ऐसा करने से आपको जलन और थकान दूर करने में मदद मिलेगी। 


कैस्टर ऑयल 

क्या आपको पता है आंखों से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए कैस्ट्रोल ऑयल आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें। इसके बाद उसे अपनी दोनों आंखों पर रखकर लेट जाएं। आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको आंखों के दर्द में बहुत जल्दी राहत मिलेगी।


गुलाब जल

वैसे तो सभी लोग जानते हैं कि गुलाब जल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि गुलाब जल के इस्तेमाल से आप अपनी आंखों की थकान भी दूर कर सकते हैं।  यदि आपको आंखों की थकान और जलन दूर करनी है तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी आंखों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहेगा। आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं। या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए लेट सकते हैं, इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान भी दूर हो जाएगी।


ठंडा दूध

दूध हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए के बहुत ज्यादा फायदेमंद है। यदि फोन चलाने से या ज्यादा देर तक लैपटॉप पर काम करने से आपकी आंखों में दर्द और थकान है तो दूध आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होगा। दरअसल,  दूध में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जोकि आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मसाज कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको आंखों की परेशानी में बहुत ही जल्दी राहत मिलेगी।


कच्चा आलू

वैसे तो हम कच्चे आलू को जले हुए हिस्से पर लगाते हैं यदि आपका हाथ कभी भी तेल या गर्म पानी या गर्म चीजों से जल जाए तो आप कच्चे आलू को पीसकर उस स्थान पर लगा सकते हैं आपको तुरंत जलन से आराम मिल जाएगा इसी तरह यदि आपकी आंखों में जलन थकान और आंख के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो कच्चा आलू आपकी इन सभी समस्याओं को दूर करने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होगा। इसके लिए आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। कम से कम 15 मिनट तक इन्हें अपनी आंखों पर लगाए रखें उसके बाद सादा पानी से अपनी आंखों को साफ कर ले ऐसा करने से आपके आंखों की परेशानी में आपको बहुत ही ज्यादा राहत मिलेगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Home remedies, eye remedies, home remedies for eyes, fatigue home remedies,home remedies for eye irritation, remove eye irritation, use raw potato, use cold milk for eye fatigue, use rose water for eye problems, use castor oil,Cucumber remedy for eye, घरेलू उपचार, आंखों के उपचार, आंखों के लिए घरेलू उपचार, थकान के घरेलू उपचार, आंखों की जलन के लिए घरेलू उपचार, आंखों की जलन को दूर करें, कच्चे आलू का उपयोग करें, आंखों की थकान के लिए ठंडे दूध का उपयोग करें, आंखों की समस्याओं के लिए गुलाब जल का उपयोग करें, अरंडी के तेल का उपयोग करें आंख

Related Posts