गर्मियों में फोड़े-फुंसी से परेशान हैं तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे


गर्मियों में फोड़े-फुंसी से परेशान हैं तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

गर्मियों के मौसम में पसीने और धूप के कारण त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। गर्मियों में दाने या फोड़े-फुंसी होना एक आम समस्या है। इस मौसम में शरीर की सफाई पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए ताकि पसीने से संक्रमण न फैले। अगर आपकी शरीर पर दाने या फोड़े-फुंसी निकलने शुरू हुए हैं तो शुरुआती लक्षण दिखने पर ही इनका इलाज शुरू कर दें। आज के इस लेख में हम आपको दाने और फोड़े-फुंसी से छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं -


नीम और तुलसी 

गर्मियों में दाने और फोड़े फुंसी की समस्या को ठीक करने के लिए नीम और तुलसी का इस्तेमाल रामबाण इलाज है। नीम और तुलसी दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके लिए नीम और तुलसी के ताजा पत्ते पीस लें। अब इस पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर दाने या फुंसी वाली जगह पर लगाएं। पेस्ट सूख जाने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। इस पेस्ट को दिन में दो से तीन बार लगाने से जल्दी फायदा होगा।


हल्दी 

यदि आपको गर्मियों में दाने या फोड़े-फुंसी हो जाते हैं तो आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना बताया गया है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। हल्दी का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से फोड़े-फुंसी की समस्या दूर होती है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी में आधा चम्मच दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे फोड़े-फुंसी पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें। दिनभर में 2 से 3 बार इस पेस्ट को लगाने से दाने और फोड़े-फुंसी की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी।


लौंग और नारियल का तेल 

फोड़े-फुंसी से निजात पाने के लिए आप लौंग और नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लौंग में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जिससे फोड़े-फुंसी से छुटकारा मिलता है। इसके लिए एक चम्मच नारियल के तेल में कुछ बूंदें लौंग के तेल की मिलाएं। अब रुई की सहायता से इसे फोड़े फुंसी वाली जगह पर लगाएं। इस तेल को दिन में दो से तीन बार लगाने से फोड़े फुंसी की समस्या में जल्दी आराम मिलेगा।


एलोवेरा 

त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए एलोवेरा भी बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से दाने और फोड़े फुंसी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए एलोवेरा के गूदे को काटकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। दिन में दो से तीन बार इस पेस्ट को लगाने से आपको जल्द आराम मिलेगा।


बेकिंग सोडा 

दाने और फोड़े-फुंसी से निजात पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण से बचाव करते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच सेंधा नमक में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब रूई की सहायता से इससे प्रभावित स्थान पर सिकाई करें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से फुंसी में भरा पस आसानी से निकल जाएगा और सूजन भी कम होगी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts