बालों की देखभाल के लिए सदियों से इस्तेमाल हो रहे हैं दादी माँ के ये घरेलू नुस्खे


बालों की देखभाल के लिए सदियों से इस्तेमाल हो रहे हैं दादी माँ के ये घरेलू नुस्खे

आजकल बढ़ते प्रदूषण, स्ट्रेस और गलत खानपान की आदतों के कारण हमारे बालों पर बुरा असर होता है। आजकल हर दूसरा इंसान बाल झड़ने, रूखे और बेजान बाल और डैंड्रफ जैसी समस्याओं की शिकायत करता है। आजकल बाजार में कई ऐसे शैंपू मौजूद हैं जो बालों की इन समस्याओं से निजात दिलाने का वादा करते हैं। हालाँकि, इनमें बहुत से ऐसे केमिकल्स मौजूद होते हैं जो लंबे समय में हमारे बालों को नुकसान भी पहुँचाते हैं। बालों की देखभाल के लिए दादी-नानी के कई ऐसे नुस्खे हैं जो कई सालों से इस्तेमाल हो रहे हैं। आप भी इन घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करके अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं। इन उपायों से कमजोर बाल, बालों का झड़ना, रूखापन और रुसी आदि समस्याओं में लाभ होता है। आज के इस लेख में हम आपको बालों की देखभाल करने के लिए दादी माँ के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं - 


नारियल तेल और हिबिस्कस हेयर पैक 

नारियल के तेल में तुलसी के पत्ते और काली मिर्च डालकर गर्म करें और इससे बालों की मालिश करें। इसके साथ ही बालों को मजबूत बनाने के लिए हेयर पैक के रूप में हिबिस्कस के पत्तों का पेस्ट लगा सकते हैं। केमिकल युक्त शैंपू और कंडीशनर के बजाय आप इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी सिर को ठंडा रखने और रूसी को दूर करने में मदद करती है। वहीं, हिबिस्कुस एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में कार्य करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यदि आप पतले बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इस नुस्खे को जरूर आजमा कर देखें। 


अंडे और नींबू का हेयर मास्क 

बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल बहुत लोकप्रिय घरेलू नुस्खा है। अंडे में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है जिससे बालों को सीधा प्रोटीन मिलता है। यह सिर की सतह पर मौजूद अतिरिक्त तेल को साफ करने में मदद करता है। इसके साथ ही अंडे की सफेदी के इस्तेमाल से दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है। इसके लिए एक अंडा के सफेद भाग में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से बाल धो लें। इससे बालों को नमी मिलती है और बाल चमकदार बनते हैं। 


अंडा और बादाम का तेल 

इसके अलावा आप अंडे के साथ बादाम का तेल मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं। इससे बालों को मजबूती मिलने के साथ-साथ बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। इसके लिए 1/4 कप बादाम के तेल में 1 अंडे का सफेद भाग मिलाएं। आप इसे तब तक मिलाएं जब तक आपको एक चिकना मिश्रण न मिल जाए। अब इसे अपने बालों पर समान रूप से लगाएं और  लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में किसी हर्बल शैंपू से बाल धो लें। 


गीले बालों में न करें कंघी 

जब तक बाल पूरी तरह से सूख न जाएं, बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। गीले बालों में कंघी करने या टोपी-स्कार्फ बाँधने से बाल खिंचकर टूटने लगते हैं।


बालों में करें तेल मालिश 

बालों को मजबूत बनाने के लिए तेल की मालिश बहुत जरुरी है। यही वजह है कि हमारी दादी-नानी और माँ बचपन से ही बालों में तेल लगाने की सलाह देती हैं। इससे बाल तो मजबूत होते ही हैं, इसके साथ ही स्ट्रेस भी कम होता है। आप नारियल तेल, बादाम के तेल, जैतून के तेल या किसी अन्य तेल से बालों की मालिश कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts