झुर्रियों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, त्वचा दिखेगी निखरी और जवाँ


झुर्रियों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, त्वचा दिखेगी निखरी और जवाँ

बढ़ती उम्र में चेहरे और हाथों पर झुर्रियां होना आम बात है। लेकिन आजकल कम उम्र में भी चेहरे और हाथों पर झुर्रियां देखने को मिलती है। झुर्रियां आमतौर पर आँखों के नीचे होती है। इसका कारण यह है कि हमारे आँखों के नीचे की त्वचा संवेदनशील होती है, जिससे यह जल्दी प्रभावित होती है। बढ़ती उम्र के अलावा तनाव, प्रदूषण, धूम्रपान भी झुर्रियों के कुछ प्रमुख कारण हैं। आजकल बाजार में झुर्रियों के लिए कई क्रीम्स मौजूद हैं। लेकिन ये क्रीम्स महंगी होती हैं और झुर्रियों पर पूरी तरह से कारगर भी नहीं हैं। अगर आप बिना अपनी जेब ढीली करे झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं -     

 

एलोवेरा

एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। एलोवेरा में विटामिन ई की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो त्वचा की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से झुर्रियों से छुटकारा मिलती है।

 

अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी हमारी त्वचा को झुर्रियों से बचने में मदद कर सकती है। इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन, त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने के साथ-साथ  त्वचा को कसने में मदद करते हैं। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अंडे की सफेदी को फेंटने के बाद सीधे त्वचा पर लगाएं और पूरी तरह सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

 

नारियल का तेल

नियमित रूप से नारियल के तेल का उपयोग झुर्रियों को मिटाने में मदद कर सकता है। यह एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है और त्वचा में कसाव लाने में भी कारगर है। नारियल के तेल को झुर्रियों पर लगाकर मालिश करें और रात भर छोड़ दें। ऐसा करने से झुर्रियों कम करने में मदद मिलती है।

 

केला

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए केला भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ए झुर्रियों को दूर करके त्वचा को जवां रखने में मदद करता है। केले से त्वचा की कोशिकाओं में नमी बरकरार रहती है। मसले हुए केले को 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगाकर छोड़ दें और फिर गर्म गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

 

जैतून का तेल

अगर आप निखरी त्वचा चाहते हैं, तो जैतून का तेल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जैतून का तेल झुर्रियों को ठीक करने के लिए एक असरदार घरेलू नुस्खा है। जैतून का तेल झुर्रियों को हटाने में प्रभावी रूप से मदद करते हैं। जैतून का तेल त्वचा के कोलेजन स्तर को बढ़ाता है। नियमित रूप से सोने से पहले त्वचा पर जैतून के तेल की कुछ बूंदों की मालिश करने से झुर्रियाँ कम करने में मदद मिलती है।

 

वैसलीन

झुर्रियों वाली त्वचा को ठीक करने के लिए वैसलीन का इस्तेमाल एक आसान घरेलु नुस्खा है। वैसलीन त्वचा में नमी को लोक करके झुर्रियों से लड़ने में मदद करती है। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर वैसलीन लगाकर कुछ मिनट के लिए मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें।

 

खीरा

खीरा त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ झुर्रियां कम करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और पानी की मात्रा के कारण, खीरा त्वचा को कसने और हाइड्रेट करने में मदद करता है। खीरे को कद्दूकस करें और इसमें दही मिलकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts