रोज़ाना पानी के साथ मिलाकर पिएँ ये चीज़ें, शरीर से मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी


रोज़ाना पानी के साथ मिलाकर पिएँ ये चीज़ें, शरीर से मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

स्लिम और फिट रहना हम सबकी चाहत होती है। लेकिन कई बार अपनी गलत खान-पान की आदतों और जीवनशैली की वजह से हम मोटापे का शिकार हो जाते हैं। आजकल मोटापे की समस्या बहुत आम हो गई है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस समस्या से परेशान हैं। मोटापा अगर ज़्यादा बढ़ जाए तो बीपी, शुगर समेत कई अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। लेकिन घबराइए मत, मोटापा कम करना इतना भी मुश्किल नहीं जितना लगता है। अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही अपनी डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल करके आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। आज हम आपको किचन में इस्तेमाल होने वाली कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकेंगे। 

 

नींबू और शहद 

मोटापा कम करने के लिए रोज़ाना सुबह खाली पेट पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना काफी असरदार होता है। नींबू में पेक्टिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जो भूख कम करने में मदद करता है। यह शरीर से टॉक्सिन यानी विषैले तत्वों को भी बाहर निकालता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 


सौंफ 

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो सौंफ का पानी पीना शुरू कर दीजिए। सौंफ का पानी बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को छान कर पी लें। डॉक्टर्स के अनुसार सौंफ हमारे मेटाबॉलिज़्म को मजबूत करने में मदद करती है जिससे वजन कम करने में आसानी रहती है।   


हल्दी 

हल्दी कितनी गुणकारी होती है यह तो आप जानते ही होंगे। आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खज़ाना कहा गया है। यह ना केवल खाने में इस्तेमाल होती है बल्कि यह हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होती है। हल्दी के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से बचाव में मदद मिलती है। मोटापा कम करने के लिए भी हल्दी बहुत फायदेमंद है। गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से शरीर से चर्बी कम होती है।   


जीरा 

जीरे का उपयोग आम तौर पर खाने में मसाले की तरह होता है जिससे खाने का जायका बढ़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरे के सेवन से मोटापा कम करने में भी फायदा होता है। जीरा हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनता है और इसमें मजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में जमा विषैले तत्वों को बाहर निकलते हैं। जीरे को रात भर पानी  में भिगोकर रख लीजिए और सुबह-सुबह खाली पेट इस पानी को पीने से शरीर से फैट कम होता है और वजन आसानी से कम होता है।    


दालचीनी 

आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दालचीनी वजन घटाने में भी बहुत कारगर है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दालचीनी की चाय पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दालचीनी की चाय बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी डाल कर पिएँ। आप चाहें तो इसमें शहद मिलकर भी ले सकते हैं। इससे ना केवल आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी,  बल्कि आप फ्रेश भी महसूस करेंगे।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts