Digestive Problems: पेट की गर्मी शांत करने के लिए रोजाना इस पानी का करें सेवन, पाचन संबंधी समस्याओं से मिलेगी राहत

  • अनन्या मिश्रा
  • May 11, 2024

Digestive Problems: पेट की गर्मी शांत करने के लिए रोजाना इस पानी का करें सेवन, पाचन संबंधी समस्याओं से मिलेगी राहत

गर्मियों में पेट की समस्याएं बढ़ जाती हैं। पेट की समस्याओं से निजात पाने के लिए सौंफ का पानी रामबाण इलाज है। इसमें कई पाचनीय गुण पाए जाते हैं। यदि आप रोजाना सौंफ के पानी का सेवन करते हैं, तो गैस, कब्ज, तनाव और पेट दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं। बता दें कि सौंफ में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। जो आपके पाचन तंत्र को सुधारने में सहायक होता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए आपको सौंफ के पानी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। 


सौंफ का पानी

सौंफ का पानी बनाने के लिए सबसे पहले 1 बड़ा चम्मच सौंफ को 1 कप पानी में रातभर के लिए भिगो दें। फिर सुबह इसको 5 मिनट उबाल लें। जब यह हल्का ठंडा हो जाए, तब इसका सेवन करें।


पाचन में सुधार

बता दें कि सौंफ में पाचन को सुधारने वाले गुण पाए जाते हैं। जो गैस, ब्लोटिंग, अपच और एसिडिटी की समस्या को कंट्रोल करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पेट की सूजन व अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।


ठीक होगी बदहजमी

सौंफ के सेवन से बदहजमी की समस्या ठीक हो सकती है। पेट में बनने वाले गैस्ट्रिक एसिड की मात्रा को सौंफ का पानी कंट्रोल करने में मदद करता है।


कब्ज होगी दूर

इसके साथ ही सौंफ का पानी कब्ज की समस्या दूर करने में भी सहायक होता है। क्योंकि सौंफ में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है। सौंफ के बीज में फेन्कोन, एस्ट्रैगोल और एनेथोल पाए जाते हैं। जो कब्ज और डाइजेशन की समस्याओं को दूर करता है। ऐसे में जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है, उनको दिन में एक बार सौंफ का पानी अवश्य पीना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Stomach Heat, Constipation, Acidity, कब्ज, एसिडिटी, fennel water, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, fennel, गैस, सौंफ का पानी, पाचन संबंधी समस्या, Gas, Digestive Problems

Related Posts