Juice for bones: हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, शरीर में भर जाएगी जान

  • अनन्या मिश्रा
  • Mar 30, 2024

Juice for bones: हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, शरीर में भर जाएगी जान

अक्सर लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी पायी जाती है। जिसके कारण व्यक्ति को तमाम तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से पीठ दर्द, कमर दर्द और पैर दर्द आदि बीमारियों से परेशान रहते हैं। इन बीमारियों के पीछे का मुख्य कारण शरीर में विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स और प्रोटीन की कमी होना है।

 

शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्वस्थ रहने के लिए किस तरह के ड्रिंक का सेवन करना चाहिए।


ग्रीन जूस

हड्डियों को मजबूत बनाने में ग्रीन जूस काफी ज्यादा सहायक होता है। शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए ग्रीन जूस कैल्शियम और विटामिन का अच्छा सोर्स माना जाता है। बता दें कि ग्रीन जूस का सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं।


स्ट्रॉबेरी जूस

हर व्यक्ति अपना शरीर स्वस्थ रखना चाहता है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्ट्रॉबेरी जूस का सेवन करना चाहिए। स्ट्रॉबेरी जूस एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इस जूस को पीने से आप कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचे रहेंगे।


संतरे का जूस

संतरा बहुत सारे पोषक तत्वों का भंडार होता है। इसमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। संतरे के सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। वहीं संतरा स्वाद में खट्टा-मीठा होता है। ऐसे में आप सेहतमंद बने रहने के लिए संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं।


अनानास का जूस

मजबूत हड्डियों के लिए आप रोजाना अनानास का जूस पिए. इससे हड्डियों हेल्दी होती है. साथ ही इससे आपके शरीर में कैल्शियम की भी कमी नहीं होती है. ये जूस भी स्वाद में खट्टा मिठा होता है. ये ड्रिंक विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है.


बनाना शेक

पोषक तत्वों से भरपूर केले का शेक भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. केला में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. केले को दूध में मिलाकर उसका शेक पीने से हड्डियां स्वस्थ्य रहती है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Juice for bones, Green Juice, Healthy Drinks, ग्रीन जूस, हेल्दी ड्रिंक्स, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, संतरे का जूस, स्ट्रॉबेरी जूस, Orange Juice, Strawberry Juice

Related Posts