स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है शहद, जानें इसके चौंका देने वाले लाभ

  • Healthy Nuskhe
  • Aug 21, 2020

स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है शहद, जानें इसके चौंका देने वाले लाभ

शहद का इस्तेमाल प्राचीन काल से होता चला आ रहा है। इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद में शहद का इस्तेमाल औषधि की तरह किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार शहद में पाए जाने वाले औषधीय गुण कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। शहद का नियमित सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। शहद हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव करता है। शहद के सेवन से अनिद्रा, खाँसी, मधुमेह और पेट संबंधी बीमारियों में भी आराम मिलता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि शहद का सेवन हमारी सेहत के लिए किस प्रकार फायदेमंद साबित हो सकता है - 


नेचुरल एनर्जी बूस्टर 

शहद को एक एनर्जी फूड माना जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फ्रक्टोज, ग्लूकोज, आयरन, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। शहद  में मौजूद ग्लूकोज शरीर में तुरंत एब्सोर्ब हो जाता है, जिससे बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है। शहद के सेवन से बॉडी को दिनभर के कामों के लिए एनर्जी मिलती है और थकान महसूस नहीं होती। 


खांसी में असरदार 

खाँसी ठीक करने के लिए शहद का इस्तेमाल दादी-नानी के जमाने से होता आ रहा है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़कर खाँसी में राहत पहुंचाते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना 2 चम्मच शहद खाने से खांसी में आराम मिलता है। आप चाहें तो शहद को अदरक के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। इससे खाँसी से जल्दी आराम मिलेगा। 


दिल की बीमारी से बचाव 

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिल की बीमारियों से सुरक्षा करते हैं। शहद का सेवन करने से खून में पॉलीफोनिक एंटीऑक्सीडेंट्स का लेवल बढ़ाता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है। 


अनिद्रा की समस्या में फायदेमंद 

अगर आपको नींद नहीं आती तो शहद का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शहद के सेवन से बॉडी में सेरोटोनिन नामक केमिकल रिलीज होता है, जो मूड को बेहतर बनाता है। हमारी बॉडी इस सेरोटोनिन कैमिकल को मेलाटोनिन हॉर्मोन में बदल देती है जिससे नींद अच्छी आती है। अगर आपको अनिद्रा की समस्या है या अच्छी नींद नहीं आती है तो रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में शहद मिलाकर पिएं। इससे अनिद्रा की समस्या दूर होगी और नींद अच्छी आएगी।


इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार 

शहद का नियमित सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं जिससे शरीर को कई तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। 


वजन कम करने में फायदेमंद 

शहद का इस्तेमाल मोटापा घटाने के लिए भी किया जाता है। यह तो आपने अक्सर देखा या सुना होगा कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वह सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद और नींबू डालकर पीते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक शहद भूख को नियंत्रित करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। शहद के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है। आप चाहें तो अपनी चाय, कॉफी या जूस में भी चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे शरीर से चर्बी कम करने में मदद मिलेगी। एक रिसर्च में यह भी पाया गया है कि रात को सोने से पहले शहद का सेवन करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं। 


चोट लगने या कटने-जलने पर असरदार 

 शहद में फ्लेवोनॉयड, फेनोलिक एसिड और लैसोजाइम जैसे कई एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो घाव को जल्दी ठीक करता है। इसके साथ ही शहद में कई एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं जो चोट लगने या जलने-काटने पर त्वचा को संक्रमण से बचाता है और जली हुई त्वचा को जल्दी ठीक करता है। घाव वाली जगह या जले हुए हिस्से पर सीधे शहद लगाएं। 


पेट संबंधी समस्याओं से मिलती राहत 

शहद का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज, गैस और पेट फूलना आदि में आराम मिलता है। शहद शरीर में फ्रक्टोज के एब्सॉर्प्शन को कम करता है और कब्ज और गैस जैसी पेट संबंधी समस्याों से आराम दिलाता है। रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से कब्ज से छुटकारा मिलता है। 


मधुमेह को नियंत्रित करता है 

शहद का सेवन करने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि शहद में मौजूद एंटीडायबिटिक और हाइपोग्लाइसेमिक गुण  खून में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करते हैं जिससे मधुमेह (डायबिटीज) कंट्रोल करने में मदद मिलती है। मधुमेह के मरीज डॉक्टर की सलाह से शहद का नियमित सेवन दवा के तौर पर कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health benefits of honey, how to use honey for better health, honey for health, use of honey for better health, honey uses, शहद के लाभ, शहद सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है, शहद के स्वास्थ्य लाभ, शहद से कौनसी बीमारियां ठीक होती हैं, honey uses for curing diseases, honey home remedies, shahad ke gharelu nuskhe

Related Posts