खाने के बाद भूलकर भी इन फेंकें इन फलों के छिलके, होते हैं बहुत फायदेमंद


खाने के बाद भूलकर भी इन फेंकें इन फलों के छिलके, होते हैं बहुत फायदेमंद

फलों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है यह बात तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों के साथ-साथ इनके छिलके भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। कई ऐसे फल हैं जिनके छिलके हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अक्सर हम फलों के छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन इनके फायदों के बारे में जानकर आप कभी भी फलों के छिलकों को फेंकने की भूल नहीं करेंगे। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कौन से फलों के छिलके हमारे लिए फायदेमंद होते हैं -


संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। संतरे के छिलके वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही है हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।


अनार के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिंस और न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है जिससे मुंहासे और त्वचा के दाग धब्बों को साफ करने में मदद मिलती है। अनार के छिलकों को सुखाकर खाने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है।


केले का छिलका हमारे बालों के लिए लाभकारी होता है। केले के छिलके के अंदर का सफेद हिस्सा दांतों पर रगड़ने से दातों का पीलापन दूर होता है। त्वचा के जलने पर केले का छिलका रगड़ने से जलन से राहत मिलती है।


सेब के छिलकों में फ्लेवोनॉयड्स नामक तत्व मौजूद होता है जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद एसिड वजन कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही त्वचा पर सेब के छिलके रगड़ने से डेड स्किन सेल्स हटती है।


खीरे के छिलके में भरपूर मात्र में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाया जाता है जो शरीर से फैट कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। खीरे के छिलके को त्वचा पर रगड़ने से दाग धब्बे दूर होते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts