Healthy Drinks: ब्लैक टी के सेवन से सेहत संबंधी हो सकते हैं ये नुकसान, जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

  • अनन्या मिश्रा
  • Feb 03, 2024

Healthy Drinks: ब्लैक टी के सेवन से सेहत संबंधी हो सकते हैं ये नुकसान, जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

ऐसे कई लोग होते हैं, जिनको चाय पीना काफी ज्यादा पसंद होता है। यहां तक कि कई लोगों का दिन चाय के बिना पूरा ही नहीं होता है। दुनिया में चाय सबसे पॉपुलर ड्रिंक है। ज्यादातर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध वाली चाय सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है। सेहत को ध्यान में रखते हुए कई लोग ब्लैक टी पीते हैं। बता दें कि ब्लैक टी शुगर लेवल को रैग्युलेट करती है। साथ ही ब्लैक टी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-कैंसर प्रापर्टीज पाई जाती है। 


यह आपके हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करती है। हांलाकि ब्लैक टी के बहुत सारे फायदे होते हैं। लेकिन ब्लैक टी के कुछ अपने नुकसान भी होते हैं। ऐसे में अगर आप भी ब्लैक टी का सेवन करते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ब्लैक टी के सेवन से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं। 


इनसोमनिया

ब्लैक टी में भी कैफीन की मात्रा पायी जाती है। इसलिए अगर आप देर रात ब्लैक टी का सेवन करते हैं, तो आपको इनसोमनिया यानी नींद ना आना और बेचैनी का कारण बन सकती है। इसके सेवन से हार्ट रेट बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप भी अधिक ब्लैक टी का सेवन करते हैं, तो कैफीन कंटेंट की वजह से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। वहीं खाली पेट इसका सेवन करने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है। इसके अलावा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में पूरा दिन में सिर्फ एक कप ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए।


आयरन अब्जार्बशन में समस्या

ब्लैक टी के अधिक सेवन से शरीर में आयरन अब्जार्बशन में समस्या पैदा हो सकती है। क्योंकि ब्लैक टी में टैनिन मौजूद होता है। ऐसे में खाने के साथ ब्लैक टी पीने से खाने का पूरा आयरन शरीर को नहीं मिल पाता है। ऐसे में जिन लोगों के शरीर में आयरन लेवल कम होता है, ब्लैक टी खाने के साथ लेने की जगह मिड डे मील के रूप में लेना चाहिए।


किडनी की समस्या

बता दें कि ब्लैक टी में ऑक्सलेट भी पाया जाता है। ऐसे में अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं, तो आपको किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। वहीं अगर आपको पहले से किडनी स्टोन की समस्या है, तो आपको ब्लैक टी को पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए। लेकिन अगर आप चाहें तो दिनभर में सिर्फ एक कप ब्लैक टी लें।


दवा नहीं करती असर

वहीं ब्लैक टी के सेवन से कुछ दवाओं का असर भी कम हो सकता है। क्योंकि ब्लैक टी में कंपाउंड पाया जाता है, जो दवाओं के इफेक्टिवनेस को कम कर सकता है। इसलिए अगर आप ब्लड प्रेशर या फिर ब्लड थिनिंग आदि से जुड़ी कोई दवा ले रहे हैं, तो हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह से ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Kidney health, Black tea, ब्लैक टी, ब्लैक टी के नुकसान, हेल्दी ड्रिंक्स, health tips, Side Effects of Black Tea, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Diet plan, Healthy Drinks

Related Posts