Health Tips: दांतों पर जमे पीले प्लाक को ऐसे करें साफ, रिजल्ट देख हैरत में पड़ जाएंगे आप

  • अनन्या मिश्रा
  • Jun 21, 2023

Health Tips: दांतों पर जमे पीले प्लाक को ऐसे करें साफ, रिजल्ट देख हैरत में पड़ जाएंगे आप

आपने नोटिस किया होगा कि कई लोगों के दांतो पर धीरे-धीरे एक पीली परत जमने लगती है। बता दें कि इस पीली परत को प्लाक कहा जाता है। प्लाक बैक्टीरिया की एक चिपचिपी परत की तरह होती है। यह एसिड दांतों के इमेनल को नष्ट करने का काम करता है। जिसके कारण मसूढ़ों में सूजन और कैविटी की समस्या होने लगती है।

 

दांतों की जड़ों पर जमने वाला यह गंदा पदार्थ मसूढों के नीचे जाकर दातों को सहारा देने वाली हड्डियों को तोड़ देता है। जिसके चलते समय से पहले ही दांत निकल आते हैं। इसी कारण से इस प्लाक को दातों से साफ करना काफी जरूरी हो जाता है। हालांकि इसे आप घरेलू नुस्खों की मदद से भी हटाया जा सकता है।


नींबू का रस और सरसों का तेल

प्लाक को दांतों से साफ करने के लिए आप एक चम्मच सरसों के तेल में नमक और नींबू का रस मिला लें। फिर इसे अपनी उंगलियों से 5 मिनट तक दांतो और मसूढ़ों पर मसाज करें। फिर किसी अच्छे टूथपेस्ट से ब्रश कर लें। इस उपाय को करने से कुछ ही दिनों में आपके दांतों पीली परत साफ हो जाएगी।


एलोवरा जेल और बेकिंग सोडा

दांतों पर जमी पीली परत को साफ करने के लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल में बेकिंग सोडा में मिला लें। फिर इसमें कुछ बूंद नींबू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण से ब्रश करें। एक दिन में एक बार इस प्रक्रिया को नियमित तौर पर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में दांतों की चमक वापस आ जाएगी। 


नारियल का तेल

एक कटोरी में नारियल का तेल को मुंह में डालकर इससे कुल्ला करें। फिर 4-5 मिनट तक इसको मुंह में घुमाते रहें। ऐसा करने से दांतों में जमा प्लाक और पीलापन दूर होता है। साथ ही यह आपके दांतों की सड़न को भी दूर करने में काफी सहायक है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Health Tips, Dato par jama kalapan kaise hataye, Dato par jama kalapan, दांतों पर जमी पीली परत, गंदे दांत, घरेलू नुस्खे, home made remedies,

Related Posts