Ear Cotton Buds: कॉटन बड्स की जगह ऐसे साफ करें कान, एक्सपर्ट्स से जानें सेफ तरीका

  • अनन्या मिश्रा
  • Jun 12, 2023

Ear Cotton Buds: कॉटन बड्स की जगह ऐसे साफ करें कान, एक्सपर्ट्स से जानें सेफ तरीका

हमारे शरीर के कुछ अंग बेहद संवेदनशील होते हैं। इन्हीं में से एक कान भी है। प्राकृतिक रूप से हमारे कान में एक मोम जैसा पदार्थ निकलता है। जिसके इयरवैक्स या कान का मैल भी कहा जाता है। लेकिन जब कान को साफ करने के लिए हम कॉटन बड्स का इस्तेमाल करते हैं। तो यह किसी ट्रामा से कम नहीं होता है। हालांकि कान की सफाई के दौरान हमें विशेष तरह की सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि थोड़ी से गड़बड़ी आपको किसी बड़ी दुविधा में भी डाल सकती है।


कई चीजों जैसे हवा, धूल, मिट्टी आदि से हमारे कानों में ईयरवैक्स जमा हो जाता है। वहीं कॉटन बड्स की मदद से लोग अपने कानों को साफ करते हैं। लेकिन ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या कॉटन बड्स से कान साफ करना सुरक्षित होता है। इस बारे में एक्सपर्ट्स का क्या कहना है। आइए जानते हैं...


कितना सेफ है कॉटन बड्स से कान साफ करना

जब भी हम कान साफ करने के लिए कॉटन बड्स का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें थोड़ी सी सावधानी बरतने की जरूरत होती। जहां इनसे कान का वैक्स तो आसानी से साफ हो जाता है। लेकिन कॉटन बड्स से हमारे कान में कट लग सकता है। यह कान के पर्दे के लिए बिलकुल भी सेफ नहीं माना जाता है। यही वजह कि एक्सपर्ट्स भी बच्चों से लेकर बड़ों तक को कॉटन बड्स इस्तेमाल न करने की सलाह देते हैं। 


बेबी ऑयल 

कानों में जमे मैल को साफ करने के लिए आप कॉटन बड्स की जगह बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको कान में डालने से मैल ऊपर आ जाता है। जिसके बाद आप इसे आसानी से साफ कर सकते हैं। कान में सिर्फ2-3 बूंद बेबी ऑयल डाल दें। इसके बाद साफ कपड़े की मदद से कान को साफ कर लें।


शॉवर लेने के दौरान

अगर आप रोजाना नहाने के दौरान आपने कानों की साफ-सफाई करेंगे। तो फिर किसी अन्य चीज से कान साफ करने की जरूरत नहीं होगी।


डॉक्टर से पूछें

वहीं कान साफ करने के लिए आप किसी कान के डॉक्टर से भी इन्हें साफ करवा सकते हैं। इसके अलावा आप डॉक्टर से कान साफ करने के सही और सेफ तरीके के बारे में भी जान सकते हैं। 


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Ear infection, Ear pain, Ears health, Health & Fitness, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, Are Cotton Buds Safe, Cotton Buds, Ear Cotton Buds,

Related Posts