मुँह में छालों को ठीक करने का घरेलु उपाए, और जानें किस कारण से होते है मुँह के छालें, किचन में मौज़ूद चीज़ों से ही हो सकता है उपचार


मुँह में छालों को ठीक करने का घरेलु उपाए, और जानें किस कारण से होते है मुँह के छालें, किचन में मौज़ूद चीज़ों से ही हो सकता है उपचार

मुँह के छाले लगभग सभी को हुए ही होंगे कभी न कभी। ये काफ़ी दर्दनाक होते है और इसकी वजह से खाने पीने में भी तकलीफ होती है। मुँह में अगर एक बार छाले हो गए तो कम से कम एक हफ्ते तक तो रहते ही है। इनकी वजह से ना हम ठीक से खा पी पाते है ना ब्रश क्र पाते है ना ही चैन से रह पाते है।

मुँह में छालो के होने की वजह

मुँह में छालों के होने की बहुत सारी वज़ह हो सकती है, उनमे से कुछ है -

1. विटामिन C की कमी

2. टूथ ब्रश से मुँह में चोट लगना

3. डेंटल ब्रेसेज

4. अनिद्रा और स्ट्रेस

5. किसी का झूठा खाने से

6. ठीक से ब्रश ना करने से आदि

इन किन्ही कारणों से अगर आपके मुँह में छालें पड़ गए हो तो आप कुछ घरेलु उपाए कर के घर पर ही इसे ठीक कर सकते है और जल्द से जल्द आराम पा सकते है। आइये जानते है मुँह के छालों को ठीक करने के घरेलु और आसान उपाए -

1. शहद (Honey)

शहद एक बहुत अच्छा और असरदार उपाए है मुँह क छालों के लिए। शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती है जो मुँह के छालों को नमी प्रदान करता है और उसे सूखने से बचता है। अगर आप शहद के साथ एक चुटकी हल्दी मिलकर लगाएं तो मुँह के छालें जल्दी ठीक हो जायेंगे। अच्छे परिणाम के लिए दिन में 3-4 बार इसे लगाएं।

2. एलोवेरा जूस

एलोवेरा में बहुत से अच्छे और गुणकारी प्रॉपर्टीज़ होते हैं। छालों में एलोवेरा लगाने से उसका दर्द काम हो जाता है। छालों से पूरी तरह राहत पाने के लिए रोज़ उसपर एलोवेरा जूस लगाएं। अगर आपके पास एलोवेरा जूस ना हो तो आप एलोवेरा जेल भी लगा सकते है।

3. तुलसी पत्ते

तुलसी के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो की छालों को डिसइंफेक्ट करता है। छालों से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के 3-4 पत्तों को चबाकर और गर्म पानी से मुँह धो ले। दिन में दो बार ऐसा करें। इसके अलावा चाहे तो आप मेथी के पत्तों का भी उपयोग कर सकते है। मेथी के पत्तों को उबाल कर उससे दिन में दो बार गरारा करें। इससे भी आपको मुँह के छालों से जल्द राहत मिल जाएगी।

4. नारियल तेल

नारियल तेल एक बहुत ही गुणकारी चीज़ होती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-इन्फ्लैमटरी, एंटी-फंगल और एंटी-वाइरल गुण होता है। ये छालों का दर्द कम करने में भी मदद करता है। अगर मुँह के छालों में दर्द ज़्यादा हो तो आप दिन में दो बार उसके ऊपर नारियल का तेल लगाइये।

5. नमक वाला पानी

नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुन होता है जो की छालों के बैक्टीरिया को मारता है। नमक का पानी सालों से मुँह के छाले ठीक करने के लिए उपयोग में लाया जा रहा है। इसका उपयोग माउथ वॉश की तरह भी किया जा सकता है।

6. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर का गन एसिडिक होता है जो छालों के बैक्टीरिया को ख़त्म करता है। इससे आप अपना मुँह रोज़ाना धोने से आपको छालों से राहत मिल जाएगी।

7. लहसुन

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाया जाता है। जो की मुँह के छालों के लिए बहुत असरदार होता है। लहसुन के अंदर अलिसिन (Allicin) नाम का एक पदार्थ पाया है। जो कि छालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। मुँह के छालों को ठीक करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

8. टूथपेस्ट

टूथपेस्ट में एंटी-मैक्रोबियल गुण पायें जाते है। ये मुँह के छाले पैदा करने वाले इन्फेक्शन्स को मारते है। जहाँ छाले हुए है वह टूथपेस्ट लगाइये आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

9. संतरे का जूस

हमारे शरीर में विटामिन C की कमी की वजह से मुँह के छाले होना सबसे बड़ी वजह है। सन्तरे के जूस में विटामिन C भरपूर होता है। जो कि मुँह के छालों को ठीक करता है। ताज़ा संतरे का जूस पीने से मुँह के छाले जल्दी ठीक हो जाते है।

10. मुलेठी पाउडर

कभी कभी पेट में गड़बड़ की वजह से भी मुँह के छाले होते है। मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है जो पेट की गड़बड़ को ठीक करता है तथा पेट को साफ़ करके, पेट के टॉक्सिक को भी बहार निकालता है। जिससे मुँह के छालों को ठीक होने में सहायता  मिलता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts