सुबह की शुरुआत करें अदरक से, कई बीमारियों में होगा लाभ साथ ही होंगे ये अचूक फायदे

  • Healthy Nuskhe
  • May 18, 2020

सुबह की शुरुआत करें अदरक से, कई बीमारियों में होगा लाभ साथ ही होंगे ये अचूक फायदे

अदरक की चाय तो सबको पसन्द होती है, अदरक को किसी भी चीज में मिला लें, उसी का स्वाद बढ़ा देती है अदरक। लेकिन शायद आपको अदरक के कई फायदों के बारे में अच्छे से नहीं पता होगा, इसलिए आज हम आपको अदरक के फायदों के बारे में बतायेंगे।

 

अदरक के अचूक फायदे -

1. खाँसी, जुकाम या फ्लू जैसी बीमारियों से बचाने के साथ-साथ अदरक लूज मोशन, और फूड पॉइज़निंग जैसी कई बीमारियों से बचने में सहायक है।

2.अगर आपको भूख कम लगती है तो अदरक को बारीक काटकर उसमे नमक लगाकर दिन में एक बार लगातार एक सप्ताह थोड़ा-थोड़ा खाएं इससे पेट साफ होगा और भूख भी अच्छे से लगेगी।

3.अदरक का नियमित तौर पर सेवन करना माइग्रेन के दर्द को कम करता है।

4. एक मैगजीन में बताया कि मिनेस्टा यूनिवर्सिटी ने बताया कि अदरक कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करने में सहायक होता है।

5.पीरियड्स के दौरान ब्राउन शुगर और अदरक की चाय पीने से पेट मे जो ऐंठन होती है उसमें आराम मिलता है। 

6.शुगर की शिकायत वाले रोगियों को अदरक का नियमित सेवन करने से किड़नी में होने वाली शिकायतों से राहत मिलती है।

7. अदरक लूज मोशन के समय होने वाली थकान में भी फायदेमंद होता है।

8.अदरक एक बेहतर पेनकिलर है खासी, जुखाम, या बुखार में अदरक का सेवन करने से राहत मिलती है।

9.हीटबर्न को दूर करने में अदरक सबसे बेहतर कार्य करती है ऐसी परिस्थितियों में अदरक को चाय के रूप में लेना ठीक रहता है।

10.गर्भावस्था के समय मॉर्निंग सिकनेस एक आम परेशानी है, और इसमे आराम पाने के लिए अदरक उसी प्रकार से काम करती है, जैसे विटामिन बी-6 की गोली। 

11.कब्ज जैसी समस्या होने पर अजवाइन और निम्बू के रस में थोड़ा नमक डालकर उसमें अदरक मिलाकर खाने से कब्ज से छुटकारा मिलता है।

12.हर रोज सुबह खाली पेट एक छोटा टुकड़ा अदरक का गुनगुने पानी के साथ खाने से त्वचा निखर जाती है, और खूबसूरती बढ़ती है।

 13. अदरक का पाउडर ओवेरियन कैंसर के इलाज में काम आता है। माना जाता है कि अदरक में उपलब्ध तत्व ओवेरियन कैंसर के सेल को खत्म करते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Benefits of ginger, benefits of ginger in hindi, adrak ke fayde, khali pet adrak kha sakte hain, home remedies with ginger, adrak ke gharelu upay, adrakh ka sewan kaise karein, adrak ke achook fayde

Related Posts