क्या आप भी नींद ना आने से हैं परेशान? तो इन घरेलू उपायों से आएगी अच्छी और गहरी नींद


क्या आप भी नींद ना आने से हैं परेशान? तो इन घरेलू उपायों से आएगी अच्छी और गहरी नींद

अक्सर आज के समय में लोगों की सबसे बड़ी परेशानी होती है समय पर नींद ना आना। नींद ना आने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे दवाइयों का साइड इफेक्ट, कोई बीमारी या सेहत सही ना होना।


अनिंद्रा क्या है ?


अगर आप सुबह बिस्तर से उठने के बाद फ्रेश व तरोताजा महसूस नहीं करते हैं, दिन भर थकान , उनींदापन और चिड़चिड़ाहट रहती हैं, रात को सोने के लिए लेटने पर नींद नहीं आती और थके हुए होने के बावजूद भी सो नहीं पाते हैं तो उसे कहते हैं अनिद्रा।


अगर रात में आपकी नींद को खुल जाए तो फिर से सोने में बहुत ज्यादा मुश्किल होती है, अगर आप नहीं चाहते फिर भी सुबह जल्दी नींद खुल जाती है और ये सब लगातार कुछ दिन , कुछ सप्ताह या लम्बे समय तक होता रहें तो आप अनिद्रा रोग के शिकार हो सकते हैं। इसे ठीक किया जा सकता है।


अच्छी नींद आना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इससे हमारे शरीर को एक नई ऊर्जा मिलती है, शरीर रिफ्रेश हो जाता है, थकान दूर होती है और ताकत भी मिलती है। एक अच्छी नींद के बाद आप तरोताजा होकर नए दिन की शुरुआत एक नए जोश के साथ कर पाते हैं। अच्छी नींद से याददाश्त और एकाग्रता बढ़ती है। अगर कोई व्यक्ति अच्छे से नींद पूरी करता है तो रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है।


अच्छी और गहरी नींद आने के तरीके:


1. किसी भी गहरी और अच्छी नींद के लिए शांति और सुकून इंसान के लिए बहुत जरूरी होता है। चिंता , फिक्र , गुस्सा , लोभ , जलन , असंतोष ये सब दैत्य इंसानी सुकून को छीन लेते है।इससे आँखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं इसलिए इन सबसे बचना चाहिए।


2. योग अच्छी नींद और अच्छी सेहत पाने के लिए बेहद अच्छा तरीका है। इसका उपाय है कपालभाति, अनुलोम विलोम, प्राणायाम और ध्यान। इन सब से मानसिक और आंतरिक शांति मिलती है जोकि अच्छी नींद पाने में अत्यधिक सहायक होते है। इनका अभ्यास करने से आपकी अनिंद्रा की बीमारी दूर हो जाती है और अच्छी नींद आती है। 


नींद लाने के घरेलू उपाय:


1. सबसे पहले एक गिलास पानी में  12-15  ताजा पोदीने की पत्तियां या एक चम्मच पोदीने की सुखी पत्ती का चूर्ण डालकर दो मिनट तक उबाल लें अब इस छान लें। जब गुनगुना रह जाए तब इस पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। रात को सोते समय तीन चार सप्ताह इसे पीने से अच्छी नींद आने लगती है।


2. एक चम्मच खसखस पानी में अच्छे से भिगो दें। 8 घंटे भीगने के बाद इसे पानी के साथ बारीक पीस लें। इसके बाद एक गिलास पानी में मिलाकर कपड़े से अच्छी तरह छान लें। इसमें दो चम्मच पिसी मिश्री मिला ले फिर पिएं। अगर आप सुबह शाम खाली पेट दो सप्ताह लगातार इसे पीते हैं तो अच्छी नींद आने लगती है।


3. सबसे पहले आप तरबूज की गिरी 50 ग्राम पीस लें और खसखस भी 50 ग्राम पीस लें। दोनों चूर्ण को अच्छे से मिला ले। अब इसमें से आधा चम्मच सुबह और आधा चम्मच शाम को दो सप्ताह तक नियमित रूप से लें।आपको रात को नींद अच्छी आने लगेगी।


4. अब आप सोने से पहले पैरों को हल्के गर्म पानी से धोने से शरी  रिलैक्स हो जाता है थकान भी दूर होती है इससे नींद जल्दी आ जाती है।


5. सोने से थोड़ी देर पहले गुनगुना मीठा दूध पीने से शरीर में तापमान मेंटेन होता है, शरीर की नसें खुल जाती हैं और दिमाग भी शांत रहता है जिस कारण नींद अच्छी आती है।


6.पुनर्नवा की जड़ को कूट कर पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें, यह काढ़ा आपके दिमाग को शांत करता है और दिमाग की नसों को रिलैक्स होने, ऑफिस स्ट्रेस दूर करने में मदद करता है। यह काढ़ा पीने से अच्छी नींद आती है।


7.सरसों के तेल के अनेक लाभ है, यह हमारे शरीर में बहुत सारे रोगों को दूर करता है अगर आपको नींद नहीं आती है तो रात को सोते समय एक रुई के टुकड़े को सरसों के तेल में भिगोकर नाभि पर रख लें। इसे रखने से शरीर की ओरछा सही रहती है और नींद लाने में सहायक होती है जिससे आपको गहरी नींद आने लगती है और उस पर हल्की पट्टी लगा दें। इसे लगा कर सो जाएँ, इससे गहरी नींद आती है।


8. गहरी नींद नहीं आती हो तो कच्चा प्याज दोनों समय भोजन के साथ सलाद के रूप में कुछ दिन खाने से गहरी नींद आने लगती है क्योंकि प्याज की तासीर ऐसी है कि वह शरीर में नींद आने में सहायता करता है और खासकर तो गर्मियों के समय यह खाने से अच्छी नींद आती है।


9. पुराने समय में लोग सोने से पहले पैर के तलवों में सरसों का तेल लगाते थे ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि पैरों में तेल लगाने से सर से सारा प्रेशर नीचे की तरफ चला जाता है और तलवों के माध्यम से निकल जाता है जिससे पॉजिटिव एनर्जी शरीर में बनी रहती है। इसलिए रात को सोते समय पैर के तलुवों में सरसों के तेल की मालिश करने से अच्छी नींद आती हैं।


10.एक सेब के छोटे-छोटे टुकड़े करके दो गिलास पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर सेब को पानी में मसल लें। छान कर स्वाद के अनुसार नमक मिलाकर पिएं। इस उपाय से कुछ दिन इसे पीने से नींद न आने की समस्या दूर होती है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


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