Baby Care: बच्चे की सेहत के लिए अच्छी नहीं होती AC और कूलर की हवा, इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान

  • अनन्या मिश्रा
  • May 18, 2024

Baby Care: बच्चे की सेहत के लिए अच्छी नहीं होती AC और कूलर की हवा, इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान

मार्च-अप्रैल का महीना बीतते की गर्मी अपना कहर बरपाने लगी है। गर्मी से हर कोई हाल-बेहाल है। तो वहीं गर्मी और उमस से छुटकारा पाने के लिए लोग कूलर या एसी का सहारा ले रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कूलर व एसी की हवा आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही यह नवजात व छोटे बच्चों के लिए भी सुरक्षित नहीं मानी जाती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या आप अपने बच्चे को एसी या कूलर की हवा में सुला सकते हैं या नहीं। साथ ही इस दौरान किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 


इन बातों का रखें ध्यान

बच्चे को एसी या कूलर में सुलाने के दौरान ध्यान रखें कि बच्चे पर सीधी हवा न पड़े। इससे बच्चे की इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। साथ ही जरा सी ठंड में बच्चे को सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। इस दौरान समय-समय पर बच्चे के शरीर को छूते रहना चाहिए कि कहीं बच्चे को फीवर तो नहीं है।


बच्चे को एसी से हटाकर फौरन दूसरे कमरे में शिफ्ट करने की गलती न करें। पहले एसी बंद कर रूम के टेंपरेचर को सामान्य होने दें। इसके बाद ही उसे बाहर या दूसरे कमरे में लेकर जाएं।


बच्चे के कमरे के तापमान को अधिक देर तक ठंडा नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर के टेंपरेचर के लो होने का खतरा बना रहता है। अगर आप एसी वाले कमरे में बच्चे को सुला रहे हैं, तो एसी का टेंपरेचर 23-26 के बीच रखें। इससे कम टेंपरेचर में बच्चा बीमार पड़ जाएगा।


एसी या कूलर में बच्चे को सुलाने के दौरान उनको अच्छे से कवर करदें। साथ-साथ ही बच्चे को बीच-बीच में चेक करती रहें कि कहीं उन्हें ज्यादा ठंड तो नहीं लग रही।


एसी में बच्चे को सुलाने के कारण बेबी की स्किन का रूखापन बढ़ सकता है और उसे त्वचा रोग हो सकता है। इसलिए बच्चे को समय-समय पर डॉक्टर द्वारा बताया गया मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।


अगर आप बच्चा अक्सर बीमार रहता है या वह अभी प्री-मैच्योर है, तो उसको कूलर या एसी की हवा में सुलाने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Baby Care, Newborn Babies, Summer care, Summer, बेबी केयर टिप्स, समर टिप्स, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी, बेबी हेल्थ टिप्स, Baby Care Tips

Related Posts