World No Tobacco Day: हर साल 31 मई को सेलिब्रेट किया जाता है 'वर्ल्ड नो टोबैको डे', जानिए क्या है इस बार की थीम

  • अनन्या मिश्रा
  • May 31, 2023

World No Tobacco Day: हर साल 31 मई को सेलिब्रेट किया जाता है 'वर्ल्ड नो टोबैको डे', जानिए क्या है इस बार की थीम

धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। वहीं तंबाकू का सेवन जानलेवा साबित हो सकता है। इसीलिए हर साल 31 मई को 'वर्ल्ड नो टोबैको डे' मनाया जाता है। व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही शारीरिक सेहत पर तंबाकू या धूम्रपान नकारात्मक असर डालता है। हालांकि यह बात हर व्यक्ति जानता है। लेकिन इसके बाद भी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। बड़ी संख्या में लोग बीड़ी, सिगरेट और गुटखा आदि का सेवन करते हैं। इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है।


धूम्रपान के सेवन से व्यक्ति की धमनियां कमजोर होने के साथ ही कोरोनरी हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता है। कुछ रिपोर्टों की मानें तो हार्ट अटैक के बढ़ते केसों के लिए धूम्रपान को भी एक संभावित कारण बताया गया है। इसके साथ ही तंबाकू के सेवन से कैंसर या फेफड़े की बीमारी भी हो सकती है। इसलिए तंबाकू का सेवन किए जाने से रोकने के लिए और इससे होने वाले नुकसानों के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 31 मई को 'विश्व तंबाकू निषेध दिवस यानी वर्ल्ड नो टोबैको डे' मनाया जाता है। आइए जानते हैं इसका इतिहास, महत्व और इस साल 2023 की थीम के बारे में...


वर्ल्ड नो टोबैको डे का इतिहास

तंबाकू के सेवन से होने वाली मौतों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसको देखते हुए साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी की WHO ने तंबाकू निषेध दिवस मनाने का फैसला लिया। जिसके अगले साल यानी की 1988 में पहली बार अप्रैल के महीने में वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया गया। लेकिन बाद में मई महीने में वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाने लगा।


कब मनाया जाता है वर्ल्ड नो टोबैको डे

हर साल 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। साल 1988 में मई के आखिरी दिन यानी की 31 मई को इस दिन को मनाने का प्रस्ताव पास हुआ। जिसके बाद से हर साल 31 मई को तंबाकू के सेवन से लोगों को रोकने और इससे होने वाली बीमारियों से लोगों को जागरुक करने के लिए 'वर्ल्ड ने टोबैको डे' मनाया जाने लगा।


साल 2023 की थीम

हर साल 'वर्ल्ड नो टोबैको डे' पर एक विशेष थीम तय की जाती है। इस साल की थीम काफी खास बता है। बता दें कि साल 2023 की थीम 'वी नीड फूड-नॉट टोबैको' रखी गई है। इस थीम का मुख्य उद्देश्य तंबाकू किसानों को वैकल्पिक फसल उत्पादन के प्रति जागरुग करना है।


तंबाकू से बीमारियों का खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, तंबाकू के सेवन से कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन बीमारियों में लिवर कैंसर, मुंह का कैंसर,  फेफड़ों में कैंसर, कोलन कैंसर और गर्भाशय का कैंसर होने का खतरा रहता है। इसके अलावा तंबाकू के सेवन से हृदय रोग और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ता है।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
World No Tobacco Day, World No Tobacco Day Theme, World No Tobacco Day, तंबाकू निषेध दिवस 2023, वर्ल्ड नो टोबैको डे 2023, WHO,

Related Posts