World Liver Day 2020: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना है और क्या नहीं, यहाँ जाने


World Liver Day 2020: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना है और क्या नहीं, यहाँ जाने

हर वर्ष दुनियाभर में लिवर की बीमारियों से बहुत लोग अपनी जान गंवा देते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में लिवर की बीमारी को दसवीं सबसे बड़ी वजह माना गया है जिसके कारण हर वर्ष बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो जाती है। इंसान के शरीर में लिवर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे यानि विश्व लिवर दिवस के रूप में मनाया जाता है। लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्वों को अलग कर लेता है और उन पोषक तत्वों को शरीर के अलग-अलग भागों में पहुंचाता है। इसके अलावा इंसान को ज़िंदा और सवस्थ रखने का ज्यादातर काम भी लिवर ही करता है। ऐसे में लिवर में समस्या होने पर फैटी लिवर, लिवर इंफेक्शन, हेपेटाइटिस, पीलिया जैसे रोग शरीर में पनपने लगते हैं।


लिवर की बीमारियों के लक्षण 

- पीलिया।

- अचानक वजन कम होना।

- काम भूख लगना।

- छाती में जलन और भारीपन होना।

- जी मिचलाना या उल्टी आना। 

- शरीर में सामान्‍य कमजोरी महसूस करना। 

- थकान होना।

- पेट में सूजन आना।


कैसे रखें अपने लिवर का ध्यान


शराब का सेवन कम से कम करें

शराब आपके लिवर में विषयुक्त पदार्थों को जमता है, जिसके कारण लिवर अपना काम सही ढंग से नहीं कर पाता है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको शराब का सेवन कम करना होगा ताकि आपका लिवर सही ढंग से अपने काम कर सके।


बहुत सारा पानी पिये 

लिवर को साफ़ रखने के लिए दिन में 3 लीटर पानी जरूर पियें, ज्यादा पानी पीने से लिवर को जमे हुए पदार्थो को जल्दी बाहर निकालने में सहायता मिलेगी।


लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले खाने से बचें

जो भोजन प्रिज़र्वेटीव, फैट्स और कोलेस्ट्रोल से भरपूर होते है उन्हें खाने से बचे। ऐसा खाना खाने से लिवर जरुरत से ज्यादा भर जाता जिसके कारण लिवर सही ढंग से काम नहीं कर पाता। लिवर को सुरक्षित रखने के लिए फ़ास्ट फ़ूड, डीप फ्राइड फ़ूड आदि खाने से बचें।


लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अपने भोजन में इन्हें करें शामिल 


लहसुन 

लहसुन में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण लीवर एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करते हैं, जो लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले जहरीले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करते हैं।


ग्रेपफ्रूट

ग्रेपफ्रूट लिवर में कार्सिनोजिन को इकठ्ठा नहीं होने देता और इसका सेवन करने से लिवर की प्राकर्तिक रूप से सफाई होती हैं।


गाजर 

गाजर में जरुरी विटामिन, मिनरल और फाइबर पाएं जाते हैं। इसी वजह से गाजर का सेवन लिवर को फैटी एसिड और टॉक्सिक पदार्थो की समस्या से राहत दिलाता है।


हल्दी 

हल्दी में मौजूद गुण लिवर को किसी भी तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते है, इसलिए हल्दी का सेवन अवश्य करें।


ग्रीन टी

ग्रीन टी में बहुत अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो लिवर की गंदगी साफ करने में सहायक होते हैं।


एवोकाडो 

एवोकाडो में अच्छी मात्रा में हेल्थी फैट मौजूद होते हैं, इसका रोजाना सेवन करने से लिवर के खराब होने की संभावना कम हो जाती हैं।


हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियों में जरुरी विटामिन, कैल्शियम और फाइबर पाए जाते हैं इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियों को लिवर का सबसे शक्तिशाली आहार माना जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन लिवर को अनेक बीमारियों से बचा सकता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts