वजन घटाने के लिए वॉकिंग करें या रनिंग? जानें वेट लॉस के लिए कौन सी एक्सरसाइज है बेस्ट


वजन घटाने के लिए वॉकिंग करें या रनिंग? जानें वेट लॉस के लिए कौन सी एक्सरसाइज है बेस्ट

आजकल की सुस्त जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण मोटापे की समस्या आम हो गई है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक इस बीमारी का शिकार हैं। मोटापा ना सिर्फ देखने में बुरा लगता है बल्कि अपने साथ कई अन्य बीमारियाँ भी लेकर आता है। हालांकि, अब लोग अपनी हेल्थ और फिटनेस को लेकर जागरूक हो गए हैं। आजकल लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। कुछ लोग डाइटिंग और वर्कआउट करते हैं तो कुछ सिर्फ डाइटिंग करके ही अपना वजन घटाने की कोशिश में लगे रहते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक वेट लॉस के लिए डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। शरीर से वजन तभी कम होगा जब आप एक्सरसाइज करके शरीर में जमा चर्बी कम करेंगे।  

 

वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है वॉकिंग या रनिंग। इसके लिए आपको ना जिम जाने की जरूरत है और ना ही कोई पैसे खर्च करने पड़ते हैं। हर उम्र के लोग वॉकिंग या रनिंग से अपना वजन कम कर सकते हैं। लेकिन कुछ लोगों के मन में यह सवाल भी आता है कि वेट लॉस के लिए ज़्यादा बेहतर क्या है - वॉकिंग या रनिंग? कुछ लोगों का मानना है कि वेट लॉस के लिए वॉकिंग के बजाय रनिंग ज़्यादा बेहतर है। अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल आते हैं तो आज आपके सवालों का जवाब हम इस लेख में देने जा रहे हैं -  


क्या कहती है रिसर्च?

हाल ही में मेडिसिन और साइंस नामक जर्नल में प्रकाशित एक सर्वे में वॉकिंग और रनिंग करने वाले लोगों का इकट्ठा किया गया। इस रिसर्च में पाया गया कि वॉकिंग और रनिंग करने वाले दोनों ही ग्रुप के लोगों ने लगभग बराबर कैलोरी बर्न की। हालांकि, रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों ने रनिंग की वे लंबे समय तक फिट रहने में सफल हुए। 


क्या है अंतर?

वॉकिंग और रनिंग दोनों ही एरोबिक एक्सरसाइज हैं लेकिन वॉकिंग एक लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज है और रनिंग हाई इंटेंसिटी। जब भी हम हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करते हैं तो हमें उसका रिजल्ट जल्दी और लंबे समय तक देखने को मिलता है। इसके साथ ही हाई इंटेंसिटी वर्कआउट से हमारा मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है जिससे हम रेस्टिंग पोजीशन में भी कैलोरी बर्न कर पाते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने के 10-12 घंटे बाद भी हमारे शरीर में कैलोरी बर्न होती रहती है। 


वॉकिंग या रनिंग में से क्या है बेहतर?

इस रिसर्च के मुताबिक यह साबित होता है कि वेट लॉस के लिए रनिंग करना ज़्यादा असरदार है। रनिंग करने से आप लंबे समय तक खुद को फिट रख पाएंगे। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वॉक करने से वजन कम नहीं होता है। एक दिन में 200 कदम से 100 कैलोरी बर्न होती है। वजन कम करने के लिए एक दिन में लगभग 500 कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। अगर आप रोजाना 10 हज़ार कदम चलते हैं तो आप आसानी से एक हफ्ते में 0।45 किलोग्राम तक वजन कम कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से वॉकिंग या रनिंग दोनों में से कुछ भी करते हैं तो आप अपना वजन घटा सकते हैं। बस वॉकिंग के रिजल्ट आपको थोड़ी देर से मिलेंगे। वहीं, रनिंग से आपको कम समय में रिजल्ट मिलेंगे और आप ज़्यादा समय तक खुद को फिट रख पाएंगे।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts