क्या होता है प्रोस्टेट कैंसर? जानें लक्षण और किन लोगों में अधिक है खतरा

  • प्रिया मिश्रा
  • Nov 17, 2021

क्या होता है प्रोस्टेट कैंसर? जानें लक्षण और किन लोगों में अधिक है खतरा

प्रोस्टेट कैंसर ऐसे प्रकार का कैंसर है जो पुरुषों के प्रोस्टेट में होता है। प्रोस्टेट, पुरुषों में अखरोट के आकार की एक छोटी ग्रंथि जो वीर्य का उत्पादन करती है, जो शुक्राणु को पोषण और परिवहन करती है। प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला सबसे आम प्रकार का कैंसर है। कई मामलों में प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और प्रोस्टेट ग्रंथि तक ही सीमित होते हैं और गंभीर नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। हालांकि, कुछ प्रकार के प्रोस्टेट कैंसर आक्रामक होते हैं और जल्दी फैल सकते हैं।


लक्षण

पेशाब करने में परेशानी

पेशाब में खून

वीर्य में खून 

हड्डी में दर्द

बिना कोशिश किए वजन कम होना

नपुंसकता


किन लोगों में ज़्यादा है खतरा 

अगर आपकी उम्र 50 साल या उससे अधिक है  की उम्र के बाद सबसे आम है।

अगर आपके परिवार में प्रोस्टेट कैंसर की कोई इतिहास रहा हो 

अगर आपका वजन सामान्य से आधी है 


कैसे होता है प्रोस्टेट कैंसर 

डॉक्टर्स के प्रोस्टेट कैंसर तब शुरू होता है जब प्रोस्टेट की कोशिकाएं अपने डीएनए में परिवर्तन विकसित करती हैं। एक कोशिका के डीएनए में निर्देश होते हैं जो एक कोशिका को बताते हैं कि क्या करना है। परिवर्तन कोशिकाओं को सामान्य कोशिकाओं की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ने और विभाजित होने के लिए कहते हैं। असामान्य कोशिकाएं जीवित रहती हैं, जब अन्य कोशिकाएं मर जाती हैं। जमा होने वाली असामान्य कोशिकाएं एक ट्यूमर बनाती हैं जो आस-पास के ऊतकों पर आक्रमण करने के लिए विकसित हो सकती हैं। समय के साथ, कुछ असामान्य कोशिकाएं टूट सकती हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, prostate cancer, prostate cancer symptoms, prostate cancer causes, prostate cancer kya hota hai, हेल्थ टिप्स, फिटनेस टिप्स, प्रोस्टेट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर क्या होता है, प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण, प्रोस्टेट कैंसर किसे होता है

Related Posts