क्या है ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर और कोरोना में कितना फायदेमंद? खरीदने से पहले जान लें ये बातें


क्या है ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर और कोरोना में कितना फायदेमंद? खरीदने से पहले जान लें ये बातें

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर क्या है?

जिस हवा में हम सांस लेते हैं उसमें दो मुख्य गैस से मौजूद होती हैं - 78% नाइट्रोजन और 21% ऑक्सीजन। बाकी गैस सिर्फ 1% होती हैं। शुद्ध ऑक्सीजन पाने के लिए हमें नाइट्रोजन और अन्य अशुद्धियों को खत्म करने की जरूरत होती है। एक ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर बिल्कुल यही काम करता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एक मेडिकल डिवाइस होता है जो मोटर की मदद से कमरे में मौजूद हवा को खींचता है. फिर एक फिल्टर के माध्यम से यह नाइट्रोजन को वापस हवा में छोड़ता है और ऑक्सीजन को कंसंट्रेट करके मरीज को उपलब्ध कराता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का काम ऑक्सीजन को प्रोड्यूस करना नहीं होता है, बल्कि यह ऑक्सीजन कंसंट्रेट करता है जिससे मरीज में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।


कौन सा कंसन्ट्रेटर खरीदें?

आजकल बाजार में दो तरह के कंसंट्रेटर मौजूद हैं - स्टेशनरी कंसंट्रेटर और पोर्टेबल कंसंट्रेटर। स्टेशनरी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सीधे बिजली से चलते हैं जबकि पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैटरी से भी चल सकते हैं। इसके साथ ही बाजार में अलग-अलग क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मौजूद हैं। छोटे कंसंट्रेटर 1 मिनट में 1 से 2 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन सप्लाई कर सकते हैं. जबकि बड़े कंसंट्रेटर 5 से 10 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन अप्लाई कर सकते हैं। क्षमता के मुताबिक, ऑक्सीजन कंसंट्रेट की कीमत 40,000 रूपए से ₹1 लाख रूपए तक हो सकती है।


कब होती है ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की जरूरत?

डॉक्टर्स के मुताबिक कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षणों वाले मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर काफी फायदेमंद है। जिन मरीजों का ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल 15 फ़ीसदी उससे ज्यादा होता है उनके लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कार्य करें लेकिन कोरोना के गंभीर लक्षणों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से काम नहीं चल सकता है। ऑक्सीजन सिचुएशन सैचुरेशन लेवल 85% से नीचे जाने पर मरीज को तुरंत अस्पताल में भर्ती करवाना चाहिए और मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई मुहैया करवानी चाहिए। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए डॉक्टर की सलाह से ही आप जान पाएंगे कि आपको इस तरह का ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदना चाहिए और मरीज को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से फायदा होगा भी या नहीं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts