फौरन बदल लें खाना खाने के तुरंत बाद सोने की आदत, हो सकती हैं कई गंभीर परेशानियां


फौरन बदल लें खाना खाने के तुरंत बाद सोने की आदत, हो सकती हैं कई गंभीर परेशानियां

हम में से ज़्यादातर लोग ऐसे होंगे जिन्हें खाना खाते ही नींद आने लगती है और वे खाने के तुरंत बाद ही सोने चले जाते हैं। अगर आप भी लंच करने के बाद कुछ देर झपकी लेते हैं या रात को डिनर करते ही सो जाते हैं आपकी यह आदत आपके लिए भारी पड़ सकती है। जी हाँ, खाना खाने के तुरंत बाद सोना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। खाने के तुरंत बाद सोने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है और खाना ठीक से पच नहीं पाता है। इसके अलावा आपकी इस  आदत की वजह से आपको गंभीर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ भी हो सकती हैं। डॉक्टर्स भी भोजन और सोने के बीच कम से कम दो घंटे का गैप रखने की सलाह देते हैं। इसके अलावा रात में हैवी खाना या कैफीन का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि खाना खाने के तुरंत बाद सोने से स्वास्थ्य को क्या नुकसान होता है -


एसिडिटी और जलन 

अगर आपको भी खाना खाने के तुरंत बात सोने की आदत है तो इससे आपको एसिडिटी और जलन की समस्या हो सकती है। दरअसल, खाना पचाने के दौरान पेट के अंदर एसिड बनाता है जो हमारी आंत में नीचे की तरफ रहता है। लेकिन अगर आप खाने तुरंत बाद सो जाते हैं तो यह एसिड पेट में ऊपर की तरफ आ जाता है और फूड पाइप और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है जिसकी वजह से एसिडिटी और जलन की समस्या होती है। 


मोटापा बढ़ता है 

अगर आप मोटापे से बचना चाहते हैं तो आपको खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए। खाना खाने के तुरंत बाद सोने से खाना ठीक तरह से पच नहीं पता है  में फैट के रूप में जमने लगता है और मोटापा बढ़ने लगता है। रात में हमारी पाचन शक्ति ठीक तरह से काम नहीं करती है जिसकी वजह से खाना पचने में समय लगता है। इसलिए रात को खाना खाने के बाद कुछ देर टहलना चाहिए जिससे खाना पचाने में आसानी हो।   


नींद आने में परेशानी 

जो लोग खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं उनकी नींद भी डिस्टर्ब होती है। दरअसल, जब हम खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो सोते समय भी हमारा शरीर खाने को पचाता रहता है जिसकी वजह से नींद बार-बार टूटती है। इसके अलावा पेट में भारीपन या जलन के कारण भी ठीक से नींद नहीं आती है। इसलिए रात के समय हल्का भोजन खाना चाहिए और खाने और सोने के बीच कम से कम दो घंटे का गैप जरूरी है।  


बुरे सपने आते हैं 

अगर आपको अजीब और बुरे सपने आते हैं तो इसकी एक वजह यह भी हो सकती हैं कि आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं। एक रिसर्च में पाया गया कि खाना खाने के तुरंत बाद सोने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है जिसकी वजह से दिमाग एक्टिव रहता है। यही कारण के है कि अक्सर खाना खाने के तुरंत बाद सोने से अजीब व बुरे सपने आते हैं। 

 

बार-बार बाथरूम इस्तेमाल करना पड़ता है 

कई लोगों को रात के समय बार-बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ता है। ऐसा हमारे खाने में मौजूद कैफीन के कारण होता है। अगर खाने में कैफीन की ज़्यादा मात्रा हो बार-बार पेशाब आता है। इसलिए रात में चाय-कॉफी या कैफीन वाली अन्य ऐसी चीज़ें जैसे चॉकलेट, बेकरी प्रोडक्ट्स आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts