टाइफाइड में गलत खानपान से बढ़ सकती है मुश्किल, जानें क्या खाएं और क्या ना खाएं

  • प्रिया मिश्रा
  • Sep 21, 2021

टाइफाइड में गलत खानपान से बढ़ सकती है मुश्किल, जानें क्या खाएं और क्या ना खाएं

टाइफाइड एक संक्रामक बीमारी है जो साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के शरीर में प्रवेश करने से होती है। यह एक तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो आमतौर पर दूषित पेय पदार्थों के सेवन से होता है। टाइफाइड में आंत कमजोर हो जाती है जिसका प्रभाव पाचनशक्ति पर पड़ता है। टायफाइड में तेज बुखार के साथ-साथ मितली, कमजोरी और दर्द जैसे समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में टाइफाइड के मरीजों को अपने खानपान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि टाइफाइड में मरीज की डाइट कैसी होनी चाहिए - 


अधिक मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट लें 

टाइफाइड होने पर हमारा शरीर कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से हमारा वजन कम होने लगता है। इसलिए आपको अधिक मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाईड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। उबले हुए आलू, चावल, ब्रेड, ड्राई फ्रूट्स और दूध आदि का सेवन करें।


अधिक मात्रा में पेय पदार्थों का सेवन करें

टाइफाइड के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी या पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। टाइफाइड में नारियल पानी, नींबू पानी, सूप और फलों के जूस का सेवन करें। 


अधिक विटामिन युक्त भोजन करें  

टाइफाइड बुखार में शरीर कमजोर हो जाता है और ऐसे में जल्दी रिकवरी के लिए आपको विटामिन ए, बी और सी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है। इसके लिए आप संतरा, गाजर और आलू आदि का सेवन कर सकते हैं। 


तेल-मसालेदार खाने से परहेज करें 

टाइफाइड होने पर तेल और मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए। टाइफाइड में हमारा पाचनशक्ति कमजोर हो जाती है जिससे खाने को पचाना मुश्किल होती है। ऐसे मैं तला-भुना या मसालेदार भोजन खाने से पेट की समस्याएं और ज्यादा बढ़ जाती हैं। टायफाइड में आसानी से पचने वाला भोजन खाएं जैसे खिचड़ी, दलिया, सूप, उबले चावल आदि।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health tips, fitness tips, typhoid diet, diet for typhoid patients, foods for typhoid patients, what to avoid in typhoid, हेल्थ टिप्स,फिटनेस टिप्स, टाइफाइड में डाइट, टाइफाइड मरीजों को क्या खाना चाहिए, टाइफाइड में क्या नहीं खाना चाहिए

Related Posts