कोरोना के नए वेरिएंट 'ओमिक्रान' ने बढ़ाई सभी की चिंता, जानिए क्या है इसके लक्षण


कोरोना के नए वेरिएंट 'ओमिक्रान' ने बढ़ाई सभी की चिंता, जानिए क्या है इसके लक्षण

कोरोना महामारी के दो साल होने के बावजूद इसके नए नए वेरिएंट लगातार सामने आते जा रहें हैं। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ओमिक्रान नाम दिया गया है और साथ ही इसको 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' भी घोषित कर दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया है कि कोरोना का यह वेरिएंट डेल्टा से सात गुणा अधिक तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है और इसके अंदर 50 से ज्यादा म्यूटेशन मिल चुके हैं। यह वेरिएंट पीसीआर टेस्ट से डिटेक्ट किया जा सकता है। 


ओमिक्रान वेरिएंट के लक्षण-

1) इस वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में बहुत ज्यादा थकान, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी जैसी समस्या होती है। यह समस्या किसी भी उम्र में लोगो में देखी जा सकती है।

2) इस वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर में कोई बड़ी गिरावट नहीं आई है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारत में ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर में गिरावट की वजह से बहुत से मरीजों ने अपनी जान गवाई थी।

3) इस वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में सूंघने और स्वाद के जाने की समस्या देखने को नहीं मिली, जैसा अन्य वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में देखने को मिली थी।


कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी फाइजर ने एक बयान जारी कर कहा है कि वो फिलहाल मौजूदा वैक्सीन को ओमिक्रॉन के खिलाफ टेस्ट कर रही है। अगर मौजूदा वैक्सीन असरदार साबित नहीं हुई तो फिर कुछ फेरबदल कर नई वैक्सीन तैयार की जाएगी। विशेषज्ञ इस वेरिएंट से बचने के लिए वैक्सीन लगवाने की सलाह दे रहें हैं। इसके अलावा सामाजिक दूरी बनाए रखें, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मासक पहने रहें।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts