क्या मिर्च खाने से मोटापा कम होता है? पढ़िए ऐसे ही कुछ चौंका देने वाले हेल्थ फैक्ट्स

  • Healthy Nuskhe
  • Sep 03, 2020

क्या मिर्च खाने से मोटापा कम होता है? पढ़िए ऐसे ही कुछ चौंका देने वाले हेल्थ फैक्ट्स

स्मार्टफोन और इंटरनेट आ जाने के बाद से हम डॉक्टर के पास जाने से पहले गूगल के पास जाते हैं। हमें जो भी परेशानी होती है उसके बारे में गूगल पर ढूंढ़ने की कोशिश करते हैं। जैसे ही आप अपनी बीमारी के लक्षण गूगल पर सर्च करते हैं आपके सामने अलग-अलग रिजल्ट आ जाते हैं। कई बार आप गूगल की मदद से कुछ घरेलु उपाय करते हैं और आपको आराम भी हो जाता है। लेकिन कई बार गूगल आपके मामूली से सिरदर्द को भी ब्रेन ट्यूमर बताने लगता है। इसलिए इंटरनेट पर मौजूद किसी भी जानकारी को इस्तेमाल करने से पहले एक बार यह पता कर लेना चाहिए कि आखिर जानकारी सही है भी या नहीं। ऐसे ही कुछ मेसेज आपने व्हाट्सएप पर भी पढ़े होंगे जिनमें तरह-तरह की हेल्थ टिप्स दी होती हैं। इनमें से कुछ सच लगती हैं तो कुछ पर यकीन कर पाना मुश्किल होता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे हेल्थ फैक्ट्स बताएंगे जो सुनने में अटपटे जरूर लगेंगे लेकिन बिलकुल सच हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में -  


रात में देर से खाना खाने से आते हैं बुरे सपने 

शायद आपको यह पढ़ कर हैरानी हो लेकिन रात में देर से सोने से आपको बुरे सपने आ सकते हैं। ऐसा हम नहीं रिसर्च कहती है। एक रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने रात में सोने से पहले स्पाइसी फूड या डेरी प्रोडक्ट्स खाए उनमें से अधिकतर लोगों को रात में बुरे सपने आए। 


स्मार्ट बनना है तो एक्सरसाइज करिए 

यह तो आप जानते ही होंगे कि फिट और हेल्थी रहने के लिए एक्सरसाइज करना कितना जरूरी है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि एक्सरसाइज करने से ना आप सिर्फ फिजिकल बल्कि मेन्टल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल, एक्सरसाइज करने से आइरिसिन नामक प्रोटीन निकलता है। जो याददाश्त और सोचने की क्षमता बढ़ती है और साथ ही नए ब्रेन सेल्स भी बनते हैं। तो, अगर आप भी स्मार्ट बनना चाहते हैं तो आज से ही एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। 


स्पाइसी फूड खाने से मोटापा कम होता है 

आपको यह सुनने में अटपटा जरूर लग रहा होगा लेकिन यह सच है कि मिर्च या मसालेदार खाना खाने से मोटापा कम होता है। इसके पीछे की वजह यह है कि मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर का मेटाबॉलिज़्म बूस्ट करने में मदद करता है। ज़्यादा मिर्च-मसालेदार खाना खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है जो बॉडी में जमा फैट को कम करती है। 


गाजर खाने से हट सकता है आँखों का चश्मा 

रिसर्चर्स इस टॉपिक पर बहुत बार स्टडी कर चुके हैं कि गाजर हमारी आँखों के लिए फायदेमंद है। कुछ रिसर्चर्स यह बात साबित नहीं कर पाए कि गाजर खाने से आँखों कि रोशनी बढ़ती है। लेकिन आखिरकार एक रिसर्च में यह साबित हो ही गया कि गाजर खाना हमारी आँखों के लिए फायदेमंद है। रिसर्च में पाया गया कि गाजर में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है जिससे आँखों की रोशनी तेज होती है। 


दाँत के दर्द में खाएँ लहसुन 

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि दाँतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। लेकिन ठीक तरह से दांतों की सफाई ना करने से या ज़्यादा चॉकलेट-मिठाई खाने से  अक्सर हमारे दाँत में दर्द हो जाता है। दाँत की परेशानी के लिए हमें डेंटिस्ट के पास जाना पड़ता है। अगर आप कभी डेंटिस्ट के पास गए हों तो आप दोबारा कभी नहीं जाना चाहेंगे। दांत के दर्द को ठीक करने के लिए कई घरेलु नुस्खे भी हैं  जिनमें से एक है लहसुन। जी हाँ, दाँत के दर्द से आराम पाने के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़कर दाँत के दर्द में तुरंत राहत दिलाते हैं। लहसुन ना सिर्फ दाँत के दर्द में असरदार है बल्कि इसे खाने से ब्लड ग्लूकोज लेवल भी कम होता है। 


बॉडी को रीचार्ज करने के लिए अच्छी नींद है जरूरी 

यह बात रिसर्च में भी साबित हो चुकी है कि हफ्ते भर काम और मेहनत करने बाद शरीर को आराम देना कितना जरूरी है। स्वीडन में करीब 40 हज़ार लोगों पर एक रिसर्च की गई। इस रिसर्च में जिन लोगों ने भाग लिया उन्होंने हफ्ते में पाँच दिन काम किया और रोजाना बहुत कम नींद ली। लेकिन हफ्ते के अंत में दो दिन  सोने के बाद सभी की ऊर्जा और एकाग्रता पहले से बेहतर थी।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
health and fitness tips, health and fitness facts, weird health facts, shocking health facts, health facts that are too hard to believe, health facts in hindi, हेल्थ फैक्ट्स

Related Posts