वजन घटाना चाहते हैं तो फॉलो करें सेलेब्रिटी नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की ये खास टिप्स

  • Healthy Nuskhe
  • Dec 20, 2020

वजन घटाना चाहते हैं तो फॉलो करें सेलेब्रिटी नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की ये खास टिप्स

रुजुता दिवेकर देश की  जानी मानी सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट हैं। उन्होंने करीना कपूर और अनंत अंबानी जैसे सेलेब्रिटीज़ को फिट बनाया है। अक्सर लोगों को लगता है कि बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज़ महंगे फूड आइटम्स खाते हैं और उनके पास जिम में पर्सनल ट्रेनर होता है इसलिए वे जल्दी वजन घटा लेते हैं। हालाँकि, रुजुता बताती है कि वजन घटाना कोई बड़ी बात नहीं है और आप बिना महंगे खाने और पर्सनल ट्रेनर के भी आसानी से वजन घटा सकते हैं। रुजुता ने अपनी बुक 'डोंट लूज़ योर माइंड, लूज़ योर वेट' में कुछ ऐसी खास टिप्स दी हैं जिनकी मदद से आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। रुजुता ने दो पहलुओं पर ज़्यादा फॉक्स किया है - 'क्या खाएं' और 'कैसे खाएं'। आज के इस लेख में हम आपको रुजुता की किताब में दी गई कुछ खास वेट लॉस टिप्स के बारे में बताएंगे -  


वेट से खुद को जज ना करें  

रुजुता के मुताबिक अक्सर लोग वजन नापने के वाली मशीन पर आए नंबर से खुद की सेहत का आंकलन करने लगते हैं। हालाँकि, यह अप्रोच सही नहीं है। रुजुता कहती हैं कि आपका वेट आपके स्वास्थ्य की वास्तविक स्थिति नहीं बताता है। दरअसल, हमारे शरीर का वजन 2 भागों से बना होता है - फैट का वजन और हमारी हड्डियों और मांसपेशियों का वजन। वेट नापने वाली मशीन आपके शरीर के वजन को मापती है, ना कि आपके फैट को। इसलिए ऐसा जरूरी नहीं है कि हर दुबला व्यक्ति स्वस्थ होता है और हर मोटा व्यक्ति अस्वस्थ। रुजुता के मुताबिक आपका उद्देश्य सिर्फ वेट लॉस की बजाय फैट लॉस होना चाहिए।  


पैक्ड फूड की जगह घर पर ही बनाएँ

अगर आप चिप्स या फ्राइड फ़ूड आदि खाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि बाजार का पैक्ड और जंक फ़ूड खाने की बजाय इसे घर पर ही तैयार करें। जब आप घर पर चिप्स बनाएँगे तो आप अच्छे तेल और ताज़ी सामग्री का इस्तेमाल करेंगे जिससे यह ना सिर्फ खाने में टेस्टी लगेगा बल्कि बाजार में मिलने वाले चिप्स से कई ज्यादा हेल्दी भी होगा। चूंकि, घर में चिप्स तैयार करने में आपको ज़्यादा समय और मेहनत लगेगी इसलिए आप इसे हर रोज़ खाएंगे भी नहीं।


थोड़ा-थोड़ा खाएं

रुजुता जे मुताबिक कम खाने हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। उनके मुताबिक आप दिन में 2 या 3 बड़े मील खाने की बजाय दिनभर में थोड़ा=थोड़ा करके 5-6 छोटे मील खाएं। इससे आपको जल्दी भूख का एहसास भी नहीं होगा और आप अतिरिक्त कैलोरी खाने से बचेंगे।


खाते समय टीवी न देखें

रुजुता का कहना है कि खाना खाते समय आपका पूरा ध्यान खाने पर भी होना चाहिए। अक्सर लोग खाना खाते समय टीवी देखते हैं, लेकिन यह सही आदत नहीं है। इससे आपका ध्यान बँट जाता है और आप भूख से ज्यादा खा लेते हैं। इसलिए हमेशा खाना खाते समय ध्यान रखें कि आपका ध्यान खाने पर ही हो। इसके साथ ही वे कहती हैं कि कम खाएं और खाने को हमेशा आराम से और सही तरह से चबा कर खाएं। इससे खाना पचाने में भी दिक्क्त नहीं होती है।  


डाइट में लाएं बदलाव

रुजुता के मुताबिक आप अपने खान-पान में छोटे-छोटे बदलाव करके भी फिट रह सकते हैं। उदाहरण के लिए सामान्य रोटी की जगह बाजरे की रोटी खाएं। या ऑयली नमकीन की जगह रोस्टेड मखाना खाएं।


ताज़ा खाना खाएं

ऐसा खाना खाएं जो ताज़ा तैयार हो। खाना पकाने के 3 घंटे के भीतर आपको खाना खा लेना चाहिए। इसके साथ ही कभी भी अपने खाने को डीप फ्रीज ना करें।


सब्जियों और फलों को काटकर ना खाएं

रुजुता का कहना है कि सब्जियों और फलों का जूस बनाकर पीने या टुकड़ों में काटकर खाने की बजाय आपको इन्हें पूरा खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकिं सब्जियों या फलों का जूस बनाने से काटकर खाने से इसके अंदर के विटामिन और अन्य पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: जानिए किस तरह से आपको बड़ी बीमारियों से राहत दिला सकता हैं मशरूम और क्या-क्या हैं इसके फायदे


अपने शरीर के अनुसार खाएं

रुजुता के मुताबिक जिस तरह हर व्यक्ति दूसरे से अलग होता है, इसी तरह हमारे शरीर की जरूरतें भी अलग-अलग होती हैं। इसलिए कभी भी खुद की तुलना किसी दूसरे व्यक्ति से ना करें। आपको अपने शरीर के अनुसार खान-पान करना चाहिए।


क्रैश डाइट न करें

वजन घटाने के चक्कर में भूखें ना रहें। यह सेहत के लिए ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है। रुजुता कहती हैं कि वजन घटने के लिए कभी भी क्रैश डाइट का सहारा ना लें। कभी-कभी क्रैश डाइट के कारण गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो जाती हैं। क्योंकि लोग अक्सर क्रैश डाइट करने के चक्कर में लोग कम खाना खाते हैं या अपनी डाइट से बहुत साड़ी चीज़ों को निकाल देते हैं जिससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और सेहत पर इसका बुरा असर होता है।


सुबह उठने के 20 मिनट के अंदर कुछ जरूर खाएं

रुजुता बताती हैं कि सुबह उठने के 20 मिनट के अंदर कुछ न कुछ जरूर खा लेना चाहिए। उनके मुताबिक अपने दिन की शुरुआत केला खाने से करें। अगर आप केला नहीं खाना चाहते हैं तो कोई फल या भिगे हुए बादाम या किशमिश खा सकते हैं। इसके बाद भरपेट पानी पिएँ और उसके बाद ही नाश्ता या चाय- कॉफी पिएं।


एक्सरसाइज को न करें नजरअंदाज

रुजुता के मुताबिक हेल्दी डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी फिट रहने के लिए बहुत जरूरी है। हफ्ते में कम से कम 4 दिन आधे-एक घंटे के लिए कोई भी फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं तो अपनी कोई हॉबी जैसे साइकिलिंग, स्विमिंग या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
rujuta diwekar weight loss tips, rujuta diwekar weight loss tips, weight loss tips from rujuta diwekar book in hindi, रुजुता दिवेकर की वेट लॉस टिप्स, रुजुता दिवेकर की किताब से टिप्स, रुजुता दिवेकर की वजन घटाने की टिप्स

Related Posts