Weight Loss Tips: तेजी से कम करना है वजन तो ऐसे करें इसबगोल का सेवन, कई बीमारियों में भी फायदेमंद


Weight Loss Tips: तेजी से कम करना है वजन तो ऐसे करें इसबगोल का सेवन, कई बीमारियों में भी फायदेमंद

वेट लॉस करने के लिए आपने कई लोगों को तरह-तरह के उपायों को आजमाते देखा होगा। कोई डाइटिंग करता है तो कोई वेट लॉस सप्लीमेंट्स और नुस्खे ट्राई करता है। जिम में घंटो पसीना बहाने के बाद भी कुछ लोगों का ही मुश्किल से वेट लॉस हो पाता है। वजन न घटता देख लोग अक्सर निराश हो जाते हैं और परेशान रहते हैं। बता दें कि वजन घटाने के लिए अपनी दैनिक कैलोरी की कुल खपत से कुछ कैलोरी का सेवन कम कर देना चाहिए। यदि आप अगर आप दिन में कम कैलोरी वाले संतुलित आहार के साथ पूरे दिन में सिर्फ आधा घंटा एक्सरसाइज करते हैं। तो आपको कुछ दिनों में ही इसका हैरान कर देने वाला रिजल्ट मिलने लगेगा। 


इसके अलावा कुछ ऐसे फूड्स भी होते हैं, जिनके सेवन से आप तेजी से अपना वेट लॉस कर सकते हैं। ऐसा ही एक बेहतरीन फूड इसबगोल की भूसी है। यह देखने में गेहूं के पौधे की तरह लगता है। इसबगोल की भूसी के पौधे की डालियों में सफेद रंग के बीज चिपके होते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि कई समस्याओं से निजात पाने के लिए इसका सेवन किया जाता है। वहीं अगर इसबगोल की भूसी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो तेजी से वजन भी कम होता है। बता दें कि यह फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है। इसबगोल की भूसी डाइजेशन को मजबूत रखने के साथ ही पेट संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाता है। आइए जानते हैं कि कैसे इसका सेवन करना चाहिए।


पानी या जूस के साथ करें सेवन

इसबगोल की भूसी के सेवन का तरीका काफी आसान है। बता दें कि एक गिलास पानी या किसी फल के जूस में आप ईसबगोल डालकर कुछ मिनट के लिए ऐसे ही रख दें। इसके बाद जब पानी या जूस इसबगोल की भूसी को अच्छे से अवशोषित कर लेगा और यह थोड़ा फूल जाएगा। इसके बाद खाली पेट इसको पी लें। अगर आप चाहें 1-2 चम्मच भूसी ऐसे ही खाकर ऊपर से पानी या जूस पी सकते हैं। 


दूध के साथ करें सेवन

बता दें कि रात में सोने से पहले 1 गिलास दूध के साथ ईसबगोल की भूसी का सेवन कर सकते हैं। इस दौरान आप हल्का गुनगुने दूध का सेवन करें।


दही के साथ करें सेवन

अगर आप चाहें तो दही के साथ भी आप ईसबगोल की भूसी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप इसे दही में मिलाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस दही को खा लें। इस तरह से सेवन किए जाने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ने के साथ ही पाचन भी सही रहता है। बता दें कि दिन में किसी भी समय स्नैक्स की तरह इसको खा सकते हैं।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts