इस विटामिन की कमी से हो सकते हैं आप इन बिमारियों के शिकार, आइये जानते हैं इसके लक्षण और क्या खाने से होगा फायदा


इस विटामिन की कमी से हो सकते हैं आप इन बिमारियों के शिकार, आइये जानते हैं इसके लक्षण और क्या खाने से होगा फायदा

विटामिन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये हमें कई सारी बीमारियों से बचाता है। विटामिन भोजन के वे अवयव हैं, जिनकी सभी जीवों को थोड़ी मात्रा में आवश्यकता होती है। ये कार्बनिक यौगिक होते हैं। उस यौगिक को विटामिन कहा जाता है जो शरीर द्वारा पर्याप्त मात्रा में स्वयं उत्पन्न नहीं किया जा सकता बल्कि खाने के रूप में लेना आवश्यक हो। विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बी-कॉम्प्लेक्स आदि तत्वों की आवश्यकता होती है। शरीर के हर हिस्से को काम करने के लिए अलग-अलग विटामिन की आवश्यकता होती है। ये विटामिन हमें संतुलित आहार यानी बैलेंस डायट से हासिल होते हैं। लेकिन कई बार संतुलित आहार का सेवन न करने से अन्य पोषक तत्वों के साथ शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है। कई बीमारियों की वजह विटामिनों की कमी ही होती है। विटामिन आँखों से देखने के लिये अत्यंत आवश्यक होता है। साथ ही यह संक्रामक रोगों से बचाता है। यह विटामिन शरीर में अनेक अंगों को सामान्य रूप में बनाये रखने में मदद करता है जैसे कि त्वचा, बाल, नाखून, ग्रंथि, दाँत, मसूड़ा और हड्डी। सबसे महत्वपूर्ण स्थिती जो कि सिर्फ विटामिन ए के अभाव में होती है, वह है अंधेरे में कम दिखाई देना, जिसे रतौंधि (Night Blindness) कहते हैं। इसके साथ आँखों में आँसूओं के कमी से आँखें सूख जाती हैं और उनमें घाव भी हो सकते हैं। बच्चों में विटामिन ए के अभाव में विकास भी धीरे हो जाता है। त्वचा और बालों में भी सूखापन हो जाता है और उनमें से चमक चली जाती है। संक्रमित बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है ताजे फल दूध मांस, अण्डा, मछली का तेल गाजर मक्खन हरी सब्जियों में होता है Aका संश्लेषण पौधे के पीले या नारंगी वर्णक से प्राप्त केरोटिन से यकृत(लीवर)में होता है। विटामिन कई प्रकार के होते हैं और वो सभी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। विटामिन-के भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी विटामिन है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह हड्डियों और दिल को स्वस्थ रखता है और साथ ही चोट लगने से होने वाले रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है। दरअसल, यह रक्त का थक्का जमाने के लिए अति आवश्यक होता है, जिससे खून का बहाव रुक जाता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर रक्त का थक्का न बने तो चोट लगने पर, अधिक रक्तस्राव के कारण व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। इसलिए विटामिन-के बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा यह विटामिन शरीर को अनेक रोगों से लड़ने में भी मदद करता है। अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाए तो कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इसकी कमी के लक्षणों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। 

विटामिन की कमी से होने वाली बीमारियॉं 

1. नाखून का टूटना और बालों का झड़ना

बालों का तेजी से झड़ना और नाखून का जल्दी से टूटना शरीर में विटामिन की कमी का संकेत देता है। अक्सर हम इसे छोटी-मोटी चीज समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन यह शरीर में विटामिन बी-7 की कमी का संकेत देती है। विटामिन बी-7 शरीर में खाने को एनर्जी के रूप में तबदील करता है। यदि आप लंबे समय से विटामिन बी-7 की कमी से ग्रस्त हैं तो यह आपके सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। 

2. पाचन संबंधी परेशानी

यदि आप आए दिन पाचनशक्ति में गड़बड़ी का शिकार हो जाते हैं यानि आपको लूज मोशन शुरु हो जाता है या पेट में दर्द रहता है, तो यह भी शरीर में विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है। यदि आपके शरीर में विटामिन की कमी काफी लंबे समय से है तो आप पेट संबंधी कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं।

3. बालों का रूखापन

बालों का रूखापन और डैंड्रफ भी शरीर में विटामिन की कमी की ओर इशारा करता है। अगर आपके बाल काले के बजाए डैंड्रफ के कारण सफेद हो गए हैं, तो यह लंबे समय से शरीर में विटामिन कि कमी की ओर इशारा करता है। इससे आपके बाल तेजी झड़ने शुरु हो जाते हैं।

4. आंखों की रोशनी की कमी

शरीर में ‘विटामिन ए’ की कमी आंख की रोशनी को प्रभावित करती है।  विटामिन ए की कमी आंख से संबंधित रतौंधी, मोतियाबिंद आदि बीमारी हो सकती है। ऐसे में यदि आपके घर में किसी बच्चे या बड़े को रात के समय देखने में परेशानी होती है या थोड़ा सा भी मोबाइल फोन चलाने और स्क्रीन पर देखने से आंखें लाल हो जाती हैं, तो उसके आहार में विटामिन और मिनरल का खास ध्यान रखें।

5. मुंह में छाले होना

यदि आप मुंह में छालों की समस्या से या फिर जबड़ों में ब्लीडिंग की समस्या से ग्रस्त हैं, तो यह भी आपके शरीर में विटामिन बी-कॉम्पलेक्स की कमी की ओर इशारा करता है। गर्मी या पानी की कमी के कारण मुंह में छाले होते हैं। मुंह में बड़े बड़े छाले होना शरीर में बी कॉम्पलेक्स की कमी की ओर इशारा करता है।

6. मसूड़ों से खून आना

कई बार देखा जाता है कि ब्रश करते हुए मसूड़ों से खून आ जाता है। यदि काफी लंबे समय से ब्रश करते हुए आपके मसूड़ों से खून आ रहा है, तो यह विटामिन की कमी की ओर इशारा करता है। ऐसी स्थिति में एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें तथा अपने आहार में विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

7. स्किन का ड्राई होना

स्किन का ड्राई होना शरीर में विटामिन ई और विटामिन ए की कमी की ओर ईशारा करता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि स्किन का सूखापन मौसम के बदलने से होता है, लेकिन लंबे समय से स्किन का ड्राई होना विटामिन की कमी का संकेत देता है। आपको इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

8. एनीमिया

अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करना बहुत जरूरी है। विटामिन सी आयरन के अवशोषण में मदद करता है, जो एनीमिया जैसी बीमारियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं विटामिन सी आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी का कारण भी बन सकता है या उनकी गुणवत्ता को प्रभावित करता है। इसके आम लक्षणों में थकान, पीलापन, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, वजन कम होना और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

विटामिन के स्रोत 

a. हरी पत्तेदार सब्जियां 

b. सरसों का साग, पालक 

c. गेहूं, जौ 

d. मूली, चुकंदर

e. लाल मिर्च

f. केला 

g. अंकुरित अनाज 

h. रसदार फल

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts