करी पत्ते के इस्तेमाल से बहुत ही आसानी से घटाएं अपना वजन


करी पत्ते के इस्तेमाल से बहुत ही आसानी से घटाएं अपना वजन

आज के समय में लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या बनकर आती है उनका वजन वजन बढ़ने की परेशानी महिला और पुरुष दोनों को ही होती है दोनों ही वजन बढ़ने के कारण काफी ज्यादा परेशान रहते हैं ज्यादा वजन होने से शरीर ज्यादा आकर्षित नहीं लगता और इसी वजह से व्यक्ति का मनोबल भी टूट जाता है वह किसी भी समारोह में एकत्रित होने के लिए कई बार सोचता है। 


ज्यादातर वजन बढ़ने का कारण हमारा खाना और रहन-सहन होता है सबसे ज्यादा परेशान बैली फैट लोगों को करता है बैली फैट की वजह से शरीर का आकार बिल्कुल ही खराब और बदल जाता है महिलाएं मनचाहे सूट कपड़े नहीं पहन सकती तो वहीं पुरुषों को भी अपने शर्ट या जींस कमर में नहीं आते हैं।

 

कई लोग मोटापे और वजन बढ़ने से छुटकारा पाने के लिए महंगी महंगी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, साथ ही बड़े-बड़े डॉक्टर से जाकर नसीहत भी लेते हैं उसके बाद भी उनका वजन जस के तस रहता है।

 

आज हम आपको घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप निश्चित रूप से ही अपना वजन कम कर सकते हैं, साथ ही इस नुस्खे में आपके ज्यादा पैसे खर्च नहीं होंगे। आज हम आपको ऐसी सामग्री बताएंगे जिसका उपयोग आप प्रतिदिन अपने घर के खाने में करते हैं।


वजन घटाने के लिए करी पत्ता

ज्यदातर घरों के खान-पान में करी पत्ते का इस्तेमाल किया  जाता है लेकिन लोग करी पत्ते का सीधा सेवन नही करते।दरअसल इसका इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल खाने के छोंक में किया जाता है। जब लोग खाना खाते हैं तो इसे बाहर निकाल देते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आज से बंद कर दें। क्योंकि यह करी पत्ता आपके वजन को घटाने में बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होगा।


करी पत्ता खाने का तरीका

अगर आप डेली डाइट में करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसे खाना खाते वक्त निकालकर न खाएं अगर आप वजन कम करने के लिए करी पत्ता खाना चाहते हैं तो एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच करी पत्ता के रस को मिलाकर उसे पियें। आप करी पत्ता को शहद और नींबू में मिलाकर शर्बत की तरह भी पी सकते हैं, जब भी वजन कम करने के लिए करी पत्ते का सेवन करें तो चीनी का सेवन बिल्कुल भी ना करें।


करी पत्ता के फायदे

 

इसके इस्तेमाल के अंदर ब्लड शुगर लेवल कम करने वाले तत्व होते हैं।

 

जो लोग डायबिटीज जैसी बीमारी से परेशान रहते हैं उन्हें  करी पत्तों का सेवन रोजाना करना चाहिए।

 

जो लोगो करी पत्ता का सेवन करते हैं उनमें हार्ट की बीमारी का खतरा कम होता है।

 

डाइट में करी पत्ता खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलते हैं।

 

किडनी की सफाई के लिए भी करी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है।

 

करी पत्ता के सेवन करने से आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्राल का लेवल भी बहुत कम हो जाता है।

 

जिन लोगों को पाचन क्रिया से संबंधित समस्या रहती है उनके लिए भी करी पत्ता बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है


आयुर्वेद में करी पत्ता और वेट लॉस 

कैराली आयुर्वेदिक की गीता रमेश की पुस्तक द आयुर्वेदिक कूक बुक में बताया गया है कि "अगर रोजाना करी पत्ता का सेवन किया जाय तो वजन कम करने की प्रक्रिया तेज होती है।" 


खाली पेट करी पत्ता खाने के फायदे 

खाली पेट करी पत्ता चबाकर खाने से आपके शरीर का वजन तेजी से घट जाएगा। जब आप करी पत्ता को खाली पेट खाएंगे तो पाचन तंत्र बिल्कुल ठीक तरह से काम करेगा। कई लोगों को कब्ज की समस्या रहती है जिसकी वजह से वो अपने काम पर अच्छी तरह से ध्यान नही दे पाते। ऐसे में इस परेशानी से निजात पाने के लिए प्रतिदिन खाली पेट करी पत्ते का सेवन करना चाहिए।


लीवर में अगर कोई परेशानी रहती है तो करी पत्ता खाली पेट खाना काफी लाभकारी साबित होगा। जो लोग खाली पेट करी पत्ता का सेवन करते हैं उनके बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं। डायबिटीज के रोग में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है करी पत्ता।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts