ठंड़ और कोरोना के खतरे से बने रहेंगे दूर, आजमाएं इम्युनिटी मजबूत करने के आसान उपाय


ठंड़ और कोरोना के खतरे से बने रहेंगे दूर, आजमाएं इम्युनिटी मजबूत करने के आसान उपाय

सर्दियों में इम्युनिटी कमजोर होना आम बात है, इस मौसम में सर्दी-जुकाम और अन्य संक्रामक बीमारियां आसानी से अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं। कड़ाके की ठण्ड के साथ ही कोरोना का खतरा भी अभी बना हुआ है, दोनों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए हेल्थ से संबंधी कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के विषय में-


गर्म पानी और गर्म पेय पदार्थों का सेवन

गरम पानी पीने से सर्दी जुकाम और गले की खराश जैसी बीमारियां दूर रहती हैं, यह कोरोना संक्रमण से बचाव में भी सहायक है। ग्रीन टी, अदरक और दालचीनी का काढ़ा, हर्बल-टी, तुलसी, अदरक और काली मिर्च की चाय का संतुलित मात्रा में सेवन संक्रमण से बचाव में लाभदायक है।  


तुलसी स्टीम लें  

गरम पानी में तुलसी अर्क की कुछ बूंदें डालकर भाप लें, इससे आप मौसमी बीमारियों और कोरोना संक्रमण के खतरे से बचे रहेंगे। भाप सप्ताह में तीन से चार बार ले सकते हैं, यह सर्दी- जुकाम, खांसी और गले के इंफेक्शन में राहत देगा।


मजबूत इम्युनिटी के लिए अपनाएं योगासन        

सर्दियों में नियमित वर्क आउट थोड़ा आलसभरा हो सकता है लेकिन यह आपको सामान्य बीमारियों के संक्रमण और कोरोना के खतरे से दूर रखने में मददगार है। स्ट्रांग इम्युनिटी के लिए पश्चिमोत्तासन, भुजंगासन, अनुलोम-विलोम, उज्जाई प्राणायाम, पर्वतासन जैसे आसनों की सहायता ले सकते हैं। इसके अलावा स्ट्रेचिंग, वॉकिंग करना भी लाभकारी होगा।


हेल्दी डाइट अपनाएं   

स्ट्रांग इम्युनिटी के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट अपनाएं। भोजन की थाली में एक चौथाई हरी सब्जियां और मोटे अनाज शामिल करें। अधिक चिकनाई युक्त आहार से परहेज करें। विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर मौसमी फलों का सेवन प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान कर सकता है।


भरपूर नींद लें    

अच्छी सेहत और बेहतर इम्युनिटी के लिए 7-8 घंटे की नींद लें। यह फिजिकल और मेन्टल रिलीफ प्रदान करने के साथ ही अवसाद जैसी परेशानी को दूर करने में मददगार है। भरपूर नींद आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने के साथ ही दिनभर की थकान से राहत दिलाने में हेल्पफुल है।

 

विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन

मजबूत प्रतिरक्षा तंत्र के लिए विटामिन सी से भरपूर आहार लें, आँवला, नींबू, अमरुद ,संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन लाभदायक है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Related Posts