Milk Side Effects: इन 5 समस्याओं से हैं परेशान तो भूलकर भी न करें दूध का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत

  • अनन्या मिश्रा
  • May 27, 2023

Milk Side Effects: इन 5 समस्याओं से हैं परेशान तो भूलकर भी न करें दूध का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत

बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए दूध काफी फायदेमंद होता है। वहीं दूध का इस्तेमाल कई तरह की मिठाइयां आदि बनाने के लिए भी किया जाता है। बता दें कि दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को पोषण प्रदान करने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। दूध में  मैग्नीशियम और कैल्शियम मौजूद होता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध पीना सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है। 


हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो दूध का सेवन कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। बता दें कि कुछ स्वास्थ्य संबंधी ऐसी समस्याएं होती हैं, जिनमें अगर दूध का सेवन किया जाता है। तो आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। ऐसे में किन लोगों को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। यह जानना बेहद जरूरी है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं कि कौन सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने पर दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।


शरीर में सूजन होने पर

हेल्थ एक्सपर्टेस के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति के शरीर में सूजन संबंधी समस्या है, तो ऐसे व्यक्ति को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे स्वास्थ्य अधिक बिगड़ने की संभावना होती है। बता दें कि दूध में सैचुरेटेड फैट बाया जाता है। सैचुरेटेड फैट शरीर में लिपि पॉलीसेकेराइड नामक इन्फ्लेमेटरी अणुओं के अवशोषण बढ़ाने का कार्य करता है। जिससे सूजन की समस्या बढ़ सकती है। वहीं कई रिसर्चों में भी डेयरी प्रोडक्ट्स को सूजन को बढ़ाने और सूजन से जुड़ी समस्याएं बढ़ाने आदि के बारे में दिखाया गया है।


लिवर संबंधी समस्या

यदि कोई व्यक्ति लिवर संबंधी किसी समस्या जैसे फैटी लिवर आदि हो तो उसे भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसी स्थिति में लिवर दूध को अच्छे से पचा नहीं पाता है। जिसके कारण लिवर में सूजन की समस्या होती है और फैट बढ़ता है। इसके अलावा आपको पेट संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।


पीसीओएस

पीसीओएस या हार्मोनल असंतुलन से जुड़ी अन्य समस्या होने पर दूध का सेवन व्यक्ति को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि दूध के सेवन से एंड्रोजन और इंसुलिन का लेवल बढ़ता है। जो महिलाएं पीसीओएस पीड़ित होती हैं और वह डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो उनकी शरीर में हार्मोन और इंसुलिन का लेवल प्रभावित होता है। वहीं अगर आप हार्मोन के असंतुलन से जूझ रही हैं। तब भी आपको दूध के सेवन से बचना चाहिए।


दूध से एलर्जी

बता दें कि कुछ लोगों को दूध से एलर्जी होती है। ऐसे लोग जब भी दूध पीते हैं तो उनके शरीर में एलर्जी की समस्या होती है। दूध से होने वाली एलर्जी की इस समस्या को को लैक्टोज इंटॉलरेंस कहा जाता है। इन लोगों को दूध में मौजूद चीनी को पचाने से समस्या होती है। ऐसे में दूध का सेवन करने से गैस, ब्लोटिंग और दस्त आदि की समस्या होने लगती है।


पेट खराब होने पर

यदि कोई व्यक्ति पेट संबंधी समस्या से परेशान है, उसे कब्ज, ब्लोटिंग और गैस आदि की समस्या है। तो ऐसे समय में दूध का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस दौरान दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।


डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Milk Benefits, Milk Side Effects, Dairy Products, dudh kise nahi pina chahiye, Nicotinic Acid, fatty liver, Milk, Side Effects, Side Effects Of Drinking Milk, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts