Beard Growth Tips: दाढ़ी बढ़ाने के लिए टेस्टोस्टेरोन का लेवल अधिक होना है जरूरी, मिलेगा गजब का फायदा

  • अनन्या मिश्रा
  • Sep 19, 2023

Beard Growth Tips: दाढ़ी बढ़ाने के लिए टेस्टोस्टेरोन का लेवल अधिक होना है जरूरी, मिलेगा गजब का फायदा

टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के लिए एक बहुत जरूरी हार्मोन होता है। इसकी कमी होने पर पुरुषों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। टेस्टोस्टेरोन की कमी होने पर पुरुषों में पिता बनने में परेशानी, सेक्स संबंधी समस्याएं, स्पर्म काउंट कम होना, मांसपेशियों और बालों का विकास ठीक से न होने के साथ ही कई समस्याएं होती हैं। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बालों की वृद्धि के लिए भी काफी अहम होता है। कई पुरुषों के चेहरे पर बाल या बीयर कम होते हैं। जिसके पीछे हार्मोन का शरीर में असामान्य लेवल जिम्मेदार हो सकता है।


दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा होना जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप यह सोच रहे हैं कि बीयर्ड ग्रोथ और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के बीच क्या कनेक्शन है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बीयर्ड ग्रोथ और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के बीच संबंध के साथ ही इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए कुछ आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि दाढ़ी के बालों के विकास पर टेस्टोस्टेरोन प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। टेस्टोस्टेरोन दाढ़ी के विकास के लिए सबसे जरूरी और प्राथमिक हार्मोन है। 


बता दें कि डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन भी दाढ़ी के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन जब पुरुषों के शरीर में किसी में से दोनों हार्मोन्स का स्तर सामान्य या ज्यादा होता है। इससे पुरुषों में दाढ़ी का विकास तेजी से होता है। हैवी बीयर्ड और टेस्टोस्टेरोन बढ़ाए जाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स फॉलो कर सकते हैं।


संतुलित आहार

पुरुषों को अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स शामिल करना चाहिए। आपको अपनी डाइट में कार्ब्स, फैट्स और प्रोटीन के साथ ही अन्य जरूरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में लेना चाहिए।


ना लें तनाव

तनाव अधिक लेने से यह आपके शरीर में टेस्टोरोन हार्मोन को प्रभावित करता है। इससे यौन संबंधी समस्याओं के अलावा अन्य समस्याएं देखने को मिलती है। इसलिए तनाव ना लें।


अच्छी नींद है जरूरी

शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली गहरी और अच्छी नींद लेना जरूरी होता है। यह शरीर के विकास, हार्मोन्स के संतुलन और रिकवरी में भी अहम भूमिका निभाती है। 


एक्सरसाइज

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए डेली रूटीन में एक्सरसाइज शामिल करना चाहिए। वेट ट्रेनिंग या हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करने से आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल में काफी तेजी से वृद्धि होती है।


शराब और अनहेल्दी फूड

खराब और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी टेस्टोस्टेरोन प्रभावित होता है। इसलिए जंक, प्रोसेस्ड और तले-भूने फूड्स का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Tags
Testosterone Boosting Tips, Beard Growth, Men Health, Beard Growth Tips, Men Health Tips, Increase Testosterone, Beard Grooming, बीयर्ड ग्रूमिंग टिप्स, मेन हेल्थ, health tips, health tips in hindi, हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स इन हिन्दी

Related Posts